CM नीतीश के 2 ड्रीम प्रोजेक्ट्स को मिला केंद्र सरकार से सम्मान, जानिए इन दोनों योजनाओं के बारें में

3/4/2023 3:18:26 PM

पटना: केंद्र सरकार को बिहार की नीतीश सरकार की परियोजनाएं काफी पसंद आ रही है। बता दें कि नीतीश की दो योजना केंद्र सरकार को भा गई है। जिसकी वजह से दोनों योजनाओं को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

बताया जा रहा है कि  निश्चित तौर पर इन दोनों योजनाओं से बिहार की प्रतिष्ठा बढ़ी है। खासकर बिहार के जल संसाधन विभाग के लिए यह खास अवसर है, क्योंकि दोनों ही योजनाएं जिन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है, वे इसी विभाग की हैं। दरअसल जल संसाधन के सर्वोत्तम कार्यान्वयन’ के लिए ‘गंगा जल आपूर्ति योजना’ और ‘गयाजी डैम’ को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पुरस्कार दिया है। दरअसल दोनों योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए एक तरह से ड्रीम प्रोजेक्ट थी, जिसे जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा और उनकी टीम ने बेहतर ढंग से पूरा किया।

‘गंगा जल आपूर्ति योजना’ 
 संजय झा की पूरी टीम ने अनूठी परिकल्पना को धरातल पर उतार कर बिहार ने देश को जल प्रबंधन की नई राह दिखाई है जो आने वाले समय में दूसरे राज्यों में भी इस तरह के प्रयास दिख सकता है। तभी तो बिहार सरकार की दो अतिमहत्वाकांक्षी परियोजनाओं- ‘गंगा जल आपूर्ति योजना’ और गया में फल्गु नदी पर निर्मित ‘गयाजी डैम’- को शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित ‘सीबीआईपी अवार्ड 2022’ प्रदान किया गया।


 

Content Writer

Imran