CM नीतीश का केंद्र सरकार से अनुरोध- बिहार में इथेनॉल उत्पादन पर न करें कोई सीमा निर्धारित

6/8/2022 10:18:43 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से राज्य में इथेनॉल उत्पादन पर कोई सीमा निर्धारित नहीं करने का अनुरोध किया।

नीतीश कुमार ने केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में गांधी सेतु के पूर्वी लेन के उद्घाटन कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान केंद्र सरकार से बिहार में इथेनॉल उत्पादन पर कोई सीमा निर्धारित नहीं करने और राज्य को जितना हो सके उत्पादन करने की अनुमति देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि एक बार सीमा से छूट मिलने के बाद बिहार न केवल ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होगा बल्कि देश की इथेनॉल की जरूरत को भी पूरा करेगा।

मुख्यमंत्री ने इथेनॉल उत्पादन की अनुमति देने वाले राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने गडकरी को बिहार में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से उनके सभी प्रयासों में सहयोग करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2007 में केंद्र को इथेनॉल बनाने की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा था, जिसे तत्कालीन सरकार ने ठुकरा दिया था। उस समय राज्य सरकार को इथेनॉल उत्पादन से संबंधित 21000 करोड़ रुपए से अधिक का प्रस्ताव मिला था।

सीएम ने कहा कि अब वर्तमान सरकार ने राज्य के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री गडकरी को आश्वासन दिया कि बिहार इतनी मात्रा में इथेनॉल का उत्पादन करेगा कि देश में इथेनॉल आधारित ऊर्जा की कोई कमी नहीं होगी।

Content Writer

Nitika