CM नीतीश ने कृषि कार्यक्रम के तहत 30 जिलों में प्रथम वर्ष के कार्यक्रम का किया शुभारंभ

12/15/2020 11:38:51 AM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत जलवायु के अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत 30 जिलों में प्रथम वर्ष एवं 8 जिलों में द्वितीय वर्ष के कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं कृषि विभाग को विशेष तौर पर इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि राज्य के सभी 38 जिलों में मौसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले 8 जिलों में इसकी शुरुआत करवाई गई थी और बचे हुए 30 जिलों में आज से इसकी शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इस विशेष अवसर पर अन्य जगहों से जुड़ने वाले कृषि विशेषज्ञों, किसानों का मैं अभिनंदन करता हूं।

वहीं नीतीश कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम में लघु फिल्म के माध्यम से जलवायु के अनुकूल कृषि कार्य के संबंध में कई जानकारियां दी गईं हैं। कृषि विज्ञान केंद्रों से जुड़कर किसानों ने अपने अनुभव साझा किए। साथ ही इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया, जिसे जानकर खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि साल 2019 में जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की गई। इसमें 11 अवयवों को शामिल किया गया। मौसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम तथा फसल अवशेष प्रबंधन भी इसमें शामिल है। 

Nitika