बिहार सरकार का बड़ा तोहफा... CM नीतीश ने लॉन्च की टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी

6/8/2022 2:31:09 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन्वेस्टर्स मीट-सह-बिहार टेक्सटाइल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का लोकार्पण किया। इसके तहत 30 जून 2023 तक आवेदन किया जा सकता है। वहीं सीएम ने कहा कि इस पॉलिसी के माध्यम से राज्य सरकार का प्रयास है कि बिहार को निवेशकों के लिए वस्त्र एवं चर्म उद्योग में बेहतर अवसरों के केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके।

नीतीश कुमार ने पटना में उद्योग विभाग के लेदर टेक्सटाइल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस पॉलिसी के मुख्य उद्देश्य बिहार को इस क्षेत्र के घरेलू और वैश्विक निवेशकों के लिए निवेश के प्रमुख संभावित केंद्र के रूप में विकसित करना, कपड़ा और चमड़ा व्यवसाय शुरू करने वाले उद्यमियों के लिए कई प्रकार के प्रोत्साहन देना है। साथ ही कपड़ा और चमड़ा क्षेत्र के लिए स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना, फाइबर से लेकर फैशन तक पूरी वैल्यू चेन बनाना, खादी, रेशम, हथकरघा, पावरलूम आदि के उत्पादन के बाद उसका मूल्यवर्धन करना है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार को लेदर एवं टेक्सटाइल हब बनाने की तैयारी की जा रही है। हमारी शुरू से ही कोशिश है कि बिहार में उद्योग को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि हमने 2006 में ही उद्योग नीति बना ली थी। कपड़ा-चर्म उद्योग लगाने पर अनुदान मिलेगा। साथ ही बिजली बिल और निर्यात पर भी सब्सिडी दी जाएगी। 



वहीं सीएम नीतीश ने उद्योगपतियों से आग्रह करते हुए कहा कि बिहार में आकर काम किजिए, जो सुविधा चाहिए, वो मिलेगी। बिहार के लोगों को बाहर जाकर काम करने की जरुरत नहीं होगी। समाज के गर वर्ग के लिए हमने विकास की नीति बनाई है।

Content Writer

Nitika