धीरेंद्र शास्त्री के 'हिन्दू राष्ट्र' वाले बयान पर बरसे CM नीतीश, कहा- सभी धर्मों के लोगों ने लड़ी थी आजादी की लड़ाई

5/17/2023 5:55:53 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बाबा बागेश्वर धाम के कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री द्वारा भारत को हिंदू राष्ट्र बनाए जाने को लेकर लोगों से की गई अपील पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि आजादी की लड़ाई में सभी धर्मों के लोगों ने लड़ी थी। देश का संविधान भी सब लोगों के सहमति से ही बना था और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और इन लोगों ने ही नामकरण किया तो सभी की सहमति बनी थी उस पर ही लोगों को ध्यान देना चाहिए, ना कि बदलना चाहिए हमें आश्चर्य होता है कि लोग इस तरह की बात कर रहे हैं।



"क्या देश के नाम को भी बदलेंगे?"
मीडिया के बहाने सीएम नीतीश कुमार ने बिना नाम दिए केंद्र की मोदी सरकार पर इशारों ही इशारों में बड़ा हमला बोलते हुए कहा देश की मीडिया पर उनका अधिकार हो गया है। इसलिए मीडिया भी सही तथ्यों को नहीं दिखा पा रही है। नीतीश कुमार ने कहा कि जो देश का नाम है क्या देश के नाम को भी बदलेंगे। अभी जो लोग इस तरह की बात कर रहे है क्या आजादी की लड़ाई के वक्त उनका जन्म हुआ था। हम लोगों का जन्म भी हुआ है बाद में लेकिन हमने अपने पूर्वजों से इस देश के संस्कृति के बारे में सीखा है उनसे ज्ञान ली है। सीएम ने कहा कि जो लोग जिस धर्म को मानते हैं उसमें ही उन लोगों को विश्वास करना चाहिए किसी को दबाव में लोगों का धर्म परिवर्तन या फिर लोग अपना धर्म परिवर्तन न करें।

बिहार में ही सबसे अधिक लोगों को हुई ज्ञान की प्राप्ति: सीएम
बाबा बागेश्वर द्वारा बिहार वासियों को राम मय बनाने की बात को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राम हो या कृष्ण हो जिनका जो धर्म है वो पालन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस देश में 7 धर्म है कुछ जगहों पर धर्म कम है लेकिन सभी जगहों पर सभी धर्म के लोग रहते हैं। सीएम ने कहा बिहार में ही सबसे अधिक लोगों को ज्ञान की प्राप्ति हुई।  बिहार में हम सभी धर्मों के लिए काम करते हैं। मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारा हो या अन्य तरह की जो भी चीजें होती है। उसमें हम बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इसलिए आपस में लोग विवाद ना करें लोगों से हम अपील भी करते हैं। जो लोग मंच से इस तरह की बात करते हैं वो उनका अपना विचार है। इसलिए लोगों को इन सब बातों पर नोटिस नहीं लेना चाहिए।



"कोई भी किसी भी धर्म का पूजा पाठ कर सकता है"
वहीं बाबा के दरबार में बीजेपी नेता केंद्रीय मंत्री द्वारा पूजा अर्चना करने के बाद कई तरह के सवाल उठाए जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इन सब चीजों से हमें कोई मतलब नहीं है यह उनका व्यक्तिगत मसला है। कोई भी किसी भी धर्म का पूजा पाठ कर सकता है। इशारों इशारों में मुख्यमंत्री ने बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें देश की नीतियों से कोई मतलब नहीं है ना ही उन्हें संविधान से मतलब है।

Content Editor

Swati Sharma