CM नीतीश ने बिहारवासियों को दी बड़ी सौगात, NTPC की दो इकाइयों का किया लोकार्पण

11/27/2021 3:40:47 PM

पटनाः केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के बरौनी थर्मल पावर स्टेशन के स्टेज-दो 500 मेगावाट (23250 मेगावाट) और बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की 660 मेगावाट की एक इकाई राष्ट्र को समर्पित किया। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय उर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने की। इस मौके पर बिजली विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

 

CM नीतीश ने PM एवं ऊर्जा मंत्री का जताया आभार 
लोकार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं ऊर्जा मंत्री के प्रति आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने काफी अच्छा काम किया। कुल 110 मेगावाट की दो इकाई जो बंंद थी उसको शुरू कराने का काम किया। इस दौरान उन्होंने श्री बाबू से लेकर जार्ज फर्ना‍ंडिस का जिक्र किया। 

1980 मेगावाट की इकाइयां निर्माणाधीन 
बिहार में एनटीपीसी की 7970 मेगावाट विद्युत उत्पादन की स्थापित क्षमता है। इसके अलावा 1980 मेगावाट की इकाइयां निर्माणाधीन हैं। एनटीपीसी के बाढ़ संयंत्र की कुल स्थापित क्षमता 3300 मेगावाट है, जिसमें से 1320 मेगावाट इकाई से विद्युत का वाणिज्यिक उत्पादन हो रहा है। बिहार सरकार ने बिजली क्षेत्र के विकास में तेजी लाने और राज्य के लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बिजली की उपलब्धता और लागत दक्षता बढ़ाने के लिए 15 दिसंबर 2018 को बरौनी थर्मल पावर स्टेशन को एनटीपीसी लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया था। 

 

Content Writer

Ramanjot