Samadhan Yatra: मुख्यमंत्री ने दरभंगा में विकास योजनाओं का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

1/12/2023 5:35:08 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा के क्रम में दरभंगा जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने मनीगाछी प्रखंड अंतर्गत ब्रह्मपुरा-भटपुरा पंचायत के वार्ड संख्या-2 के दलित बस्ती का भ्रमण कर विकास योजनाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण स्ट्रीट सोलर लाइट, पोखर में हो रही मखाना की खेती, आंगनबाड़ी केंद्र भटपुरा, साईंबाबा जीविका स्वयं सहायता समूह द्वारा दी गई आर्थिक मदद से खोली गई किराना दूकान, हर घर नल जल योजना आदि सहित अन्य विकास कार्यों का जायजा लिया। 

PunjabKesari

CM ने मखाना विकास योजना के लाभार्थी को दिया किट 
स्टार्ट अप के रूप में एमबीए मखानावाला द्वारा किए जा रहे मखाना प्रोसेसिंग एवं मखाना से बने लड्डू, बर्फी, 9 फ्लेवरयुक्त सुपर फूड की मार्केटिंग आदि के संबंध में फूड टेक्नोलॉजिस्ट इंदुशेखर सिंह ने मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने मखाना विकास योजना के लाभार्थी को किट प्रदान किया। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, मुस्लिम परित्यक्ता/तलाकशुदा महिला सहायता योजना, मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना, अंतरर्जातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना आदि के संबंध में मुख्यमंत्री ने लोगों से जानकारी ली, साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री ने सांकेतिक चेक वितरित किया। 

PunjabKesari

जीविका समूह की दीदियों से की बातचीत 
नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री श्रमशक्ति योजना अंतर्गत प्रशिक्षित युवाओं को सर्टिफिकेट तथा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन एम्बुलेंस योजना की चाभी लाभुकों को प्रदान किया। ब्रह्मपुरा-भटपुरा के वार्ड संख्या-2 में शिलापट्ट का अनावरण कर मुख्यमंत्री ने सामुदायिक बैठका का उद्घाटन कर उसका निरीक्षण भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जीविका समूह की दीदियों, ग्रामीणों एवं बिहार महादलित विकास मिशन के तहत संचालित उमा किशोरी समूह की बालिकाओं से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनी एवं उसके समाधान हेतु जिलाधिकारी को निर्देश दिया। 

PunjabKesari

हम चाहते हैं मखाना का और विकास होः CM
इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हर हिंदुस्तानी की थाली में एक बिहारी व्यंजन जरुर हो। यहां का प्रोडक्ट बाहर भी जा रहा है। मखाना का उत्पादन तो इसी इलाके में होता है, जिस प्रकार मखाना के लिए यहां जो काम किए जा रहे उसको मैंने देखा, बेहतर काम हो रहा है। वर्ष 2006-07 में भी हमने घूम घूमकर देखा था। श्रद्धेय अटल जी की सरकार में मैं कृषि मंत्री था, उस समय हम इन कामों को देखते थे। दरभंगा में भी उस दौरान हम आए थे। हम चाहते हैं कि मखाना का और विकास हो। मखाना बहुत पौष्टिक आहार है। देश और देश के बाहर के लोग मखाना खाएंगे तो तारीफ करेंगे, कहेंगे कि बिहार का कितना बढ़िया प्रोडक्ट है। 

PunjabKesari

फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का किया निरीक्षण
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने कादिराबाद दरभंगा में जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत स्थापित 1.6 मेगावाट क्षमता वाले फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने हायाघाट प्रखंड अंतर्गत मझौलिया पंचायत के ग्राम होलपट्टी में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र, होरलपट्टी, जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत सौन्दर्यीकृत गंगा सागर सरोवर, जीविका समूह द्वारा लगाए गए स्टॉल, उत्क्रमित मध्य विद्यालय होरलपट्टी सहित अन्य विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में भी लोगों से मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत आदर्श जीविका ग्राम संगठन होरलपट्टी के 201 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने सांकेतिक चेक प्रदान किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static