CM नीतीश ने राजकमल प्रकाशन के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन तो PK ने चुनाव लड़ने से किया इनकार, पढ़ें बिहार की Top 10 News

11/14/2022 5:49:13 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजकमल प्रकाशन के स्थापना दिवस के अवसर पर अशोक राजपथ स्थित राजकमल प्रकाशन के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। वहीं दूसरी और चुनावी रणनीतिकार एवं राजनीतिक नेता प्रशांत किशोर ने खुद के चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार किया, लेकिन अपने गृह राज्य बिहार के लिए एक ‘‘बेहतर विकल्प'' बनाने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई। इसी तरह दिनभर की बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

CM नीतीश ने राजकमल प्रकाशन के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राजकमल प्रकाशन के स्थापना दिवस के अवसर पर अशोक राजपथ स्थित राजकमल प्रकाशन के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर राजकमल प्रकाशन समूह के उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ ही कहा कि आप सभी इसी तरह आगे बढ़ें और तरक्की करें। छात्र जीवन से ही हम यहां आते रहे हैं। राजकमल प्रकाशन काफी लोकप्रिय रहा है और इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.....

PK ने खुद के चुनाव लड़ने की संभावना से किया इनकार
चुनाव रणनीतिकार और राजनीतिक नेता प्रशांत किशोर ने खुद के चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार किया लेकिन अपने गृह राज्य बिहार के लिए एक ‘‘बेहतर विकल्प'' बनाने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई। पश्चिम चंपारण जिले के मुख्यालय नगर बेतिया में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए किशोर ने उन्हें ‘धंधेबाज़' बताने वाले जनता दल यूनाइटिड (जदयू) के नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें अपनी पार्टी के शीर्ष नेता एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछना चाहिए कि उन्होंने “मुझे दो साल के लिए अपने निवास पर क्यों रखा था।” जदयू नेताओं ने किशोर पर आरोप लगाया था कि वह ‘‘धंधेबाज़'' हैं और उनके पास राजनीतिक कौशल नहीं है। 

राष्ट्रपति पर इस तरह की टिप्पणी करने का किसी को अधिकार नहीं: नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने द्रौपदी मुर्मू के बारे में पश्चिम बंगाल के मंत्री की असंसदीय टिप्पणी की निंदा की। साथ ही कहा कि किसी को भी राष्ट्रपति पर इस तरह की टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है। कुमार ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा, “यह गलत है। यह तो आश्चर्य की बात है, कैसे कोई ऐसा बोल सकता है। राष्ट्रपति पर कुछ भी बोलना उचित नहीं है।''

गंगा नदी में डूबे 4 किशोर, एक की मौत
बिहार के भोजपुर जिले में शौच के दौरान मिट्टी खिसकने से एक किशोर गंगा नदी में डूब गया। उसको बचाने के लिए 3 बच्चों ने पानी में छलांग लगाई और वह भी डूब गए। इस हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि 3 किशोरों को बचा लिया गया। वहीं इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया।

झारखंड में आरक्षण को बढ़ाने का फैसला स्वागतयोग्य, बिहार सरकार भी इसी तरह का लाए प्रस्ताव: भाकपा माले
बिहार में महागठबंधन सरकार की घटक भाकपा माले ने विभिन्न श्रेणियों को दिए जाने वाले कुल आरक्षण को बढ़ाकर 77 प्रतिशत करने की पड़ोसी राज्य झारखंड सरकार की पहल की प्रशंसा करते हुए शनिवार को मांग की कि यहां की नीतीश कुमार सरकार को भी राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इसी तरह का विधेयक लाना चाहिए। 

पटना में इंटरनेशनल सेक्सटॉर्शन गैंग का खुलासा, कई बड़े शहरों से 17 करोड़ वसूले
फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत सोशल मीडिया पर क्राइम इतना बढ़ गया है, कि फ्रॉड इसके माध्यम से बड़े-बड़े वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला राजधानी पटना से सामने आया है, जहां पर दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने पटना पुलिस के साथ मिलकर रूपसपुर इलाके से सेक्सटॉर्शन गैंग के 16 शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया हैं। बताया जा रहा है कि यह शातिर गैंग अब तक दिल्ली सहित अन्य कई बड़े शहरों से करीब साढ़े 17 करोड़ रुपए की वसूली की हैं।

कोरोना काल के बाद पटना में 2 से 13 दिसंबर तक फिर से पुस्तक मेले का आयोजन
बिहार की राजधानी पटना में कोरोना काल के बाद 2 से 13 दिसंबर तक फिर से पुस्तक मेले का आयोजन किया जाएगा। सेंटर फॉर रीडरशिप डेवलपमेंट (सीआरडी) द्वारा आयोजित इस पुस्तक मेले का आयोजन पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में 2 से 13 दिसंबर के बीच किया जाएगा। सीआरडी के अध्यक्ष तथा चर्चित लेखक रत्नेश्वर ने बताया कि इस पुस्तक मेले में इस वर्ष विभिन्न प्रकाशन कंपनियों की करीब 300 स्टॉल बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुस्तक मेले के दौरान अनेक साहित्यिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें देश के लब्धप्रतिष्ठित कवि, कथाकार, पत्रकार और विविध विषयों के विशेषज्ञ-विद्वान भाग लेंगे। 

बक्सर में साल की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
बिहार के बक्सर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को वर्ष 2022 की चतुर्थ व अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न वाद के 1867 मामलों का निपटारा करवाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन अंजनी कुमार सिंह, जिला एवं सत्र न्यायाधीश -सह-अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बक्सर, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र कुमार तिवारी, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बबन ओझा, सचिव बिंदेश्वरी पांडे, पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक, जैलेंद्र कुमार वर्मा, व्यवहार न्यायालय, बक्सर, और उपस्थित अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर न्यायिक पदाधिकारी व कार्यालय कर्मचारी मौजूद रहे।

पूर्णिया की इस नदी में मिली 4 आंखों और पंखों वाली "सकरमाउथ कैटफिश"
बिहार के पूर्णिया जिले में 4 आंखों वाली मछली मिली है। यह मछली खुश्कीबाग स्थित सौरा नदी में मछुआरे को मिली। जब मछुआरे ने मछलियों को पकड़ने के जाल फेंका। तब यह जाल में फंस गई। इस 4 आंखों वाली मछली को देखने के लिए मछुआरों के साथ-साथ आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। यह मछली दक्षिण अमेरिका में पाई जाती हैं और इस मछली का नाम सकरमाउथ कैटफिश है। वहीं वैज्ञानिक की मानें तो भारत की नदियों में इस मछली का मिलना चिंता का विषय हैं। 

कोर्ट में फूट-फूटकर रोने लगा कर्ज न चुका पाने से परेशान बुजुर्ग, जज ने चुकाया कर्ज
बिहार के जहानाबाद जिला जज की दरियादिली सामने आई है। दरअसल, जहानाबाद की लोक अदालत में कर्ज न चुका पाने से परेशान एक बुजुर्ग फूट-फूटकर रोने लगा। जब जिला जज ने उसे कोर्ट में रोते हुए देखा तो अपनी जेब से उनका कर्ज चुका दिया। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग व्यक्ति ने बेटी की शादी के लिए 18 साल पहले कर्ज लिया था। कर्ज न चुका पाने के कारण बैंक ने बुजुर्ग पर केस कर दिया था।

Content Editor

Swati Sharma