CM नीतीश ने राजगीर के वैभारगिरी पर्वत में हुई अगलगी की घटना पर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

4/20/2023 2:34:16 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राजगीर के पहाड़ी क्षेत्र में हुई अगलगी की घटना का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के उपरांत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में वैभारगिरि पर्वत के कुछ हिस्सों में पिछले दिनों हुई अगलगी की घटना को लेकर समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से वैभारगिरि पर्वत के अलग-अलग हिस्सों में हुई अगलगी की घटनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।



अपने प्रस्तुतीकरण में जिलाधिकारी ने वर्तमान वर्ष में राजगीर के वन क्षेत्र में हुई अगलगी की अन्य घटनाओं एवं उसे बुझाने के लिए की गई कार्रवाई, वन क्षेत्रों में निगरानी, पर्वतीय एवं वन क्षेत्रों को सुरक्षित रखने हेतु की गई तैयारी, हायड्रेट की व्यवस्था, चिन्हित किए गए महत्वपूर्ण स्थल, नया हायड्रेट लगाए जाने का प्रस्ताव, चिन्हित किए गए संवेदनशील 22 गांव, चिन्हित गावों में जनसमूह का प्रशिक्षण, पर्यटकों हेतु मार्गदर्शिका, कंट्रोल रूम, ड्रोन के माध्यम से निगरानी आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में अग्निशमन सेवायें की डीजी शोभा अहोतकर एवं नालंदा के जिला वन पदाधिकारी विकास अहलावत ने वैभारगिरि पर्वत पर अलग-अलग हिस्सों में हुई अगलगी की घटनाओं एवं की गई कार्रवाई के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 



CM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगलगी का क्या कारण है, इसकी वास्तविकता का पता लगाएं। यहां के पर्वत के ऊपर विभिन्न धर्मों का मंदिर है और कई तरह के लोग भी रहते हैं। ऊपर रहने वाले पर्यटकों पर विशेष नजर रखें। इसके लिए यहां तैनात लोगों को अलर्ट रखें।अगलगी से जो क्षति पहुंची है उसे ठीक कराने की दिशा में यथाशीघ्र कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस प्रकार की घटना दुबारा घटित न हो, इसकी विशेष रूप से निगरानी रखें। अगलगी की घटना पर रोक लगाने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। आवश्यकतानुसार यदि कर्मियों की नियुक्ति करनी हो या सामग्री खरीद की जरूरत हो तो तत्काल इसका प्रस्ताव भेजकर पुख्ता तैयारी रखें एवं हर जरूरी कदम उठाएं। तत्काल जो भी जरूरतें हैं उस दिशा में निर्णय लें। उससे संबंधित प्रस्ताव दें। सरकार उसे पूर्ण करेगी। 



बैठक में उपस्थित लोग 
बैठक में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, पूर्व विधायक चंद्रसेन प्रसाद, पूर्व विधायक एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता जदयू राजीव रंजन प्रसाद, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, होमगार्ड एवं अग्निशमन सेवाएं की डीजी शोभा अहोतकर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, आयुक्त, पटना प्रमंडल कुमार रवि, प्रधान मुख्य वन संरक्षक आशुतोष, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Content Writer

Ramanjot