CM नीतीश ने 'समाधान यात्रा' के क्रम में बेगूसराय में की समीक्षात्मक बैठक, DM ने विकास योजनाओं के संबंध में दी जानकारी

2/17/2023 10:51:29 AM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में बेगूसराय जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलायी जा रही विकास योजनाओं की प्रगति के संबंध में बेगूसराय समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन में जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक की। इस समीक्षात्मक बैठक में विधान पार्षद, विधायकगण तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए।

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं के संबंध में दी जानकारी 
बैठक में बेगूसराय के जिलाधिकारी श्री रोशन कुशवाहा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अपने प्रस्तुतीकरण में हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना कुशल युवा कार्यक्रम, सात निश्चय-1 के तहत जिले में निर्माण किए जानेवाले भवनों की स्थिति, पॉलिटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना एवं मत्स्य संसाधन के विकास के संबंध में जानकारी दी। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शैक्षणिक उत्थान के लिए आवासीय विद्यालय, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना (अति पिछड़ा वर्ग हेतु), हर खेत तक सिंचाई का पानी सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी गयी।

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों ने CM के समक्ष रखीं अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं
बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के यथाशीघ्र समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हर घर नल का जल योजना को मेंटेन रखें। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ छात्रों को अविलंब मिले, इसका ध्यान रखें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लोगों को ससमय प्रदान करें। इसमें देर नहीं होनी चाहिए, यह बहुत आवश्यक है। बच्चियों का आधार पंजीकरण सुनिश्चित कराएं एवं जन्म के दो वर्ष पूरे होने पर बच्चियों का संपूर्ण टीकाकरण हो, इस पर विशेष निगरानी रखें। उच्चतर शिक्षा हेतु इंटरमीडिएट और स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान ससमय कराएं। इसके लिए जितने आवेदन लंबित हैं उनका त्वरित निष्पादन कर प्रोत्साहन योजना के तहत निर्धारित राशि का भुगतान करवाएं। 

PunjabKesari

"हमने हर पंचायत में प्लस टू विद्यालय खोलने का लिया निर्णय" 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो अनुमंडल छूटे हुए हैं उन्हें चिह्नित कर वहां डिग्री कॉलेज खोलने की दिशा में कार्य सुनिश्चित करें। इससे छात्र-छात्राओं को उच्चतर शिक्षा हासिल करने में सहूलियत होगी। हमलोगों ने हर पंचायत में प्लस टू विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। जिन डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई बंद हो चुकी है, वहां इंटर की पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो, इस दिशा में भी पहल करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेगूसराय जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भी हम दौरा करते रहे हैं। लोगों की जान-माल की सुरक्षा हेतु अनेक काम कराए गए हैं। हम यहां बाढ़ के दौरान स्थल निरीक्षण के साथ ही हवाई सर्वे के माध्यम से स्थिति की जानकारी लेते रहे हैं। लोगों को राहत पहुंचाने के लिए हरसंभव मदद की जाती है। उन्होंने कहा कि बरसात आने के पूर्व बाढ़ से बचाव के लिए बांधों का सुदृढ़ीकरण एवं हर आवश्यक काम पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि अधिक वर्षापात होने एवं नदियों के जलस्तर में वृद्धि होने की स्थिति में भी लोग सुरक्षित रहें, इसको ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्यों को ससमय पूर्ण कराएं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static