CM नीतीश ने दरभंगावासियों को दी सौगातः कमलाबलान समेत कई योजनाओं का किया लोकार्पण

5/19/2023 4:46:05 PM

दरभंगा(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार राज्य में विकास कार्यों को लेकर तत्परता के साथ काम में लगे हैं। यही वजह है कि वह लगातार उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम कर रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा के कोठराम में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से सौगात दी है। उन्होंने कमलाबलान बायां एवं दायां तटबंध के उच्चीकरण, सदृढ़ीकरण तथा पक्कीकरण कार्य फेज -2 के कार्य को शुरू किया है।



"पहले फेज का काम जून तक हो जाएगा पूरा" 
जल संसाधन विभाग की इस योजना के दूसरे फेज में कमला बलान बायां तटबंध के फटकी कुट्टी से पुनाच और दायां तटबंध के ठेंगहा से पलवा तक कुल 56.20 किमी लंबाई में उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीर्ष पर पक्कीकरण कार्य 296.89 करोड़ की लागत से शुरू किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। मुख्यमंत्री के साथ जल संसाधन  विभाग के मंत्री संजय झा के अलावा बिहार सरकार के कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर जल संसाधन मंत्री संजय ने कहा कि पहला फेज का काम इस जून तक पूरा हो जाएगा। वही दूसरे फेज के काम की शुरुआत का फैसला समाधान यात्रा के दौरान ही लिया गया था और आज इस फेज के काम की शुरुआत मुख्यमंत्री द्वारा हो गई है। उन्होंने कहा कि 136 किलोमीटर रोड पूरा हो जाएगा और 23 किलोमीटर नेपाल बॉर्डर जयनगर के पास बचा है, उसको भी पूरा करवाने का निर्देश मुख्यमंत्री के द्वारा दिया गया है। अब आप सोच सकते हैं कि इस रोड से विदेश तक की भी यात्रा लोग घंटो में कर सकेंगे।



सीएम ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ के दौरान इस क्षेत्र में काफी तबाही होती थी। अब इस काम से लोगों को काफी राहत मिलेगी। सीएम ने अधिकारियों को जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही मुख्यमंत्री ने जल संसाधन मंत्री संजय झा को भी इस काम को मोनेटरिंग करने का निर्देश दिया। आपको बता दें कि इस योजना के कार्यान्वयन से दरभंगा और मधुबनी जिले की 12 लाख आबादी और करीब 0.568 लाख हेक्टेयर भूमि एवं जन संपदा को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी।

Content Editor

Swati Sharma