CM नीतीश ने मैट्रिक परीक्षा के सफल परीक्षार्थियों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं

4/1/2023 10:27:19 AM

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मैट्रिक की परीक्षा में सफल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।  

"इस वर्ष उत्तीर्णता प्रतिशत पिछले 10 वर्षों की तुलना में सर्वाधिक"
नीतीश  कुमार ने शुक्रवार को अपने शुभकामना संदेश में कहा कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16 लाख 10 हजार 657 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। शुक्रवार को घोषित परीक्षा परिणाम में 81.04 प्रतिशत परीक्षार्थी उतीर्ण हुये हैं, जो वर्ष 2022 की तुलना में 1.16 प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्णता प्रतिशत पिछले 10 वर्षों की तुलना में सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं शिक्षा विभाग को भी काफी कम समय में परीक्षा का परिणाम प्रकाशित करने के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि समय पर रिजल्ट के प्रकाशन से छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिये एवं उच्चतर कक्षाओं में नामांकन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इससे उनका हौसला बढ़ेगा।  

"छात्राओं के साथ उनके अभिभावक भी बधाई के पात्र"
सीएम ने कहा कि इस बार टॉप-10 परीक्षार्थियों की मेधा सूची में प्रथम 3 स्थान प्राप्त करने वाले 06 विद्यार्थिंयों में 04 छात्राएं हैं। यह महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण है। उन्होंने छात्राओं के इस प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि इसके लिए छात्राओं के साथ ही उनके अभिभावक भी बधाई के पात्र हैं। लड़कियों के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है और वो हर क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रही हैं।

Content Editor

Swati Sharma