CM नीतीश ने सभी विपक्षी दलों से की एकजुट होने की अपील, कहा- ‘‘मुख्य मोर्चा'' होगा न कि ‘‘तीसरा मोर्चा''

9/8/2022 6:32:06 PM

नई दिल्ली/पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी गैर भाजपा दलों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि यह ‘‘मुख्य मोर्चा'' होगा न कि ‘‘तीसरा मोर्चा''। नीतीश कुमार ने कई गैर-भाजपाई नेताओं से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बातचीत विस्तृत और सकारात्मक रही।


नीतीश ने कहा,“यदि विभिन्न राज्यों में सभी गैर-भाजपाई दल एक साथ आते हैं, तो 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक ऐसा माहौल बनेगा जिसके बाद चीजें एकतरफा नहीं रहेंगी। मैंने जिस किसी से भी बात की, उसके साथ सकारात्मक चर्चा हुई।” तीसरे मोर्चे की बात पर उन्होंने कहा, “जब भी कोई कहता है कि तीसरा मोर्चा बनाने की जरूरत है, तो मैं हमेशा कहता हूं कि चलो 'मुख्य मोर्चा' बनाते हैं। जब भी ऐसा होगा, वह मुख्य मोर्चा होगा, तीसरा मोर्चा नहीं।” इससे पहले दिन में नीतीश ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों को एक साझा मंच पर लाने के प्रयासों के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और कहा कि 2024 के चुनावों के लिए उनके गठबंधन के नेता का फैसला बाद में किया जाएगा।


विपक्षी गठबंधन की व्यापक रूपरेखा के बारे में नीतीश कुमार ने कहा कि पहले साथ आना जरूरी है। नीतीश ने भाकपा (माले) के नेता दीपांकर भट्टाचार्य से भी मुलाकात की। जनता दल (यूनाइटेड) के नेता कुमार ने कहा कि भाजपा के खिलाफ एक विकल्प पेश करने का उचित समय आ गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा “जनता के लिए कुछ नहीं कर रही है।” कुमार ने पवार के साथ 30 मिनट चली बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “पवार और मैं दोनों उन विपक्षी ताकतों को एकजुट करना चाहते हैं, जो भाजपा के साथ नहीं हैं। गठबंधन के नेता का फैसला बाद में किया जा सकता है। पहले एक साथ आना जरूरी है।”
 

 

Content Writer

Ramanjot