"समाधान यात्रा"...मुख्यमंत्री ने विकास योजनाओं के संबंध में पटना में की समीक्षात्मक बैठक

2/17/2023 10:32:50 AM

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में सम्राट अशोक कन्वेंशन केन्द्र स्थित ज्ञान भवन में पटना जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में सांसदगण, विधायकगण एवं विधान पार्षदगण तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए।

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं के संबंध में दी जानकारी
बैठक में पटना जिले के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रहीं विकास योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना/ कुशल युवा कार्यक्रम, सात निश्चय -1 के तहत जिले में निर्माण किए जानेवाले भवनों की स्थिति, पॉलिटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, मत्स्य संसाधन का विकास, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शैक्षणिक उत्थान के लिए आवासीय विद्यालय, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति छात्रावास अनुदान योजना, महादलित सामुदायिक भवन सह वर्क शेड योजना, जीविका समूह का गठन, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहन, अल्पसंख्यक छात्रावास योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक छात्रावास अनुदान योजना सहित अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं समस्याएं 
बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ तेजी से दिलाएं, कोई भी छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि बाढ़ में निर्माणाधीन पॉलिटेक्निक संस्थान का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आधार पंजीकरण तथा जन्म के दो वर्ष पूरा होने पर संपूर्ण टीकाकरण का काम तेजी से कराएं, कोई भी छूटे नहीं। इस पर विशेष निगरानी रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना जिले में स्वयं सहायता समूह का गठन और कराएं तथा अधिक से अधिक जीविका दीदियों को इससे जोड़ें। मसौढ़ी रेलवे गुमटी पर आर०ओ०बी० के निर्माण के साथ एप्रोच पथ की समस्या का समाधान कराएं। उन्होंने कहा कि पथों के निर्माण के साथ-साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कई कार्य किए जा रहे हैं। पटना एम्स को 25 एकड़ अतिरिक्त जमीन राज्य सरकार की ओर से दी जा रही है। साथ ही मरीजों के परिजनों के  ठहरने की व्यवस्था की जा रही है जिसमें करीब 500 लोग रह सकेंगे। 

PunjabKesari

"जनप्रतिनिधियों ने समस्याओं के संबंध में जो सुझाव दिए हैं, उस पर गौर करें"
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं के संबंध में जो सुझाव दिए हैं, उस पर गौर करें। प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने हरित पौधा तथा जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने प्रतीक चिह्न भेंटकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। समीक्षा बैठक के पूर्व ज्ञान भवन में निचले तल्ले पर जल-जीवन-हरियाली अभियान, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, महादलित विकास कार्यक्रम, जैविक खेती के उत्पाद, जीविका दीदियों के उत्पाद सहित अन्य कार्यक्रमों पर आधारित लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का मुख्यमंत्रीने अवलोकन किया।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static