नीति आयोग के कार्य के तरीके पर CM ने जताई नाराजगी, कहा- राज्यों को मापने का एक आधार सही नहीं

10/5/2021 10:06:55 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नीति आयोग के कार्य करने के तरीके पर नाराजगी जताते हुए कहा देश के सभी राज्यों को मापने का एक आधार नहीं होना चाहिए। 

"सभी राज्यों को एक समान बता देना ठीक नहीं" 
नीतीश कुमार ने सोमवार को ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि इस रिपोर्ट पर बिहार सरकार अपना जवाब भेजेगी कि यह उपयुक्त नहीं है। बिहार में हुए कार्यों पर गौर किए बिना रिपोर्ट जारी कर देना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, 'मुझे पता नहीं है कि नीति आयोग किस प्रकार और किसके माध्यम से अपना काम कराती है। नीति आयोग की अगली बैठक में अगर हमें जाने का मौका मिला तो एक-एक बात हम फिर से उनके सामने रखेंगे। एसेसमेंट करने से पहले बुनियादी चीजों की जानकारी होनी चाहिए। सभी राज्य को एक समान बता देना ठीक नहीं है।' 

"विकसित व पिछड़े राज्यों को अलग-अलग देखना चाहिए" 
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के सभी राज्यों को मापने का एक आधार नहीं होना चाहिए। जो विकसित राज्य हैं और जो पिछड़े हैं, इन्हें अलग-अलग करके देखा जाना चाहिए। इससे पिछड़े राज्यों को आगे लाने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि बिहार आबादी के हिसाब से देश में तीसरे नंबर पर है, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद बिहार है लेकिन क्षेत्रफल के हिसाब से 12 वें स्थान पर है। बिहार में प्रति वर्ग किलोमीटर आबादी देश में सबसे ज्यादा है, बिहार की इन परिस्थितियों को भी ध्यान में रखना होगा।

Content Writer

Ramanjot