बिहार नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ! SC में 20 जनवरी को होगी सुनवाई, 18 और 28 दिसंबर को होने हैं मतदान

12/6/2022 5:05:29 PM

पटनाः बिहार नगर निकाय चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अगले साल 20 जनवरी 2023 को सुनवाई होगी। वहीं अब नगर निकाय चुनाव का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है, क्योंकि बिहार में नगर निकाय चुनाव 20 जनवरी से पहले ही संपन्न हो जाएंगे।

वहीं बिहार नगर निकाय चुनाव दो चरणों में होगें। पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होगा। इसके वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी। वहीं दूसरे चरण में मतदान 28 दिसंबर को होगा और मतगणना 30 दिसंबर को होगी। दरअसल, नगर निकाय चुनाव के खिलाफ मीनाक्षी अरोड़ा और राहुल श्याम भंडारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसकी सुनवाई 20 जनवरी 2023 को होगी। इस सुनवाई से पहले बिहार में नगर निकाय के चुनाव हो जाएंगे और इसके नतीजे भी आ जाएंगे। बता दें कि जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेके माहेश्वरी मामले में सुनवाई करेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने निकाय चुनाव को लेकर गठित हुए अति पिछड़ा आयोग को डेडिकेटेड कमीशन मानने से इंकार कर दिया था और सुनवाई के लिए याचिका को योग्य माना था।

गौरतलब है कि नगर निकाय चुनाव को लेकर 09 सितंबर 2022 को बिहार राज्य नगरपालिका आम निर्वाचन चुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी। इसी के तहत बिहार में नगर निकाय चुनाव पहले 10 और 20 अक्टूबर को होने थे, लेकिन आरक्षण को लेकर इन चुनावों पर पटना उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी थी। इसके बाद बिहार सरकार ने फिर से उच्च न्यायालय में अपील की थी और अदालत को बताया था कि आरक्षण को लेकर कमेटी बना दी गई है। इसके बाद 30 नवंबर की रात राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में नगर निगम चुनाव 2022 की नई तारीखों का ऐलान कर दिया।

Content Editor

Swati Sharma