मुख्यमंत्री ने ''समाधान यात्रा'' के दौरान औरंगाबाद जिले में विकास योजनाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

2/13/2023 6:15:36 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समाधान यात्रा के क्रम में औरंगाबाद जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री औरंगाबाद जिले के बारुण प्रखंड की कंचनपुर पंचायत पहुंचे और वहां कंचनपुर पंचायत सरकार भवन का शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने अन्य पंचायत सरकार भवनों का भी उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कंचनपुर पंचायत सरकार भवन का जायजा लिया।



CM ने जीविका पंचायत कार्यालय का किया उद्घाटन 
मुख्यमंत्री ने जिले में चलाई जा रही राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में जिलाधिकारी से जानकारी ली और लाभुकों से बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने जीविका पंचायत कार्यालय का भी उद्घाटन किया और जीविका दीदियों को उसकी चाबी सौंपी। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी० ने मुख्यमंत्री को वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने जीविका द्वारा लगाए गए विभिन्न उत्पादों के काउंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने नीरा के उत्पाद, गृह साज-सज्जा के उत्पाद एवं चूड़ी निर्माण आदि की जानकारी ली।

उन्होंने वहां पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए अन्य स्टॉलों का भी निरीक्षण किया। साथ ही जल- जीवन - हरियाली अभियान के तहत जल संचयन को लेकर किए जा रहे कार्यों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने भूमिहीनों को बासगीत का पर्चा प्रदान किया। उन्होंने मत्स्य पालन करने वाले लाभुकों को सांकेतिक चेक प्रदान किया। साथ ही बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने सांकेतिक चेक प्रदान किया।



CM ने आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर बच्चे-बच्चियों से की बातचीत
उन्होंने वहां पर उपस्थित बाल हृदय योजना के लाभुकों से भी बातचीत की। मुख्यमंत्री ने जिले में बनाए गए जल छाजन मॉडल प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने यांत्रिकीकरण योजना के अंतर्गत लाभुकों को अनुदानित यंत्र की चाबी सौंपी। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर वहां के बच्चे-बच्चियों से बातचीत की और वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में उनसे जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनीं और उसके समाधान के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने 1,451 जीविका के स्वयं सहायता समूहों को 2 करोड़ 24 लाख 68 हजार रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया। सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 1,866 परिवारों को 54 करोड़ 30 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया। 

Content Editor

Khushi