3 करोड़ रुपए की लागत से बना बिहार विधानसभा भवन का शताब्दी स्मृति स्तंभ, PM मोदी करेंगे अनावरण

7/12/2022 4:28:06 PM

पटनाः बिहार विधानसभा भवन की शताब्दी को चिह्नित करने के लिए इसके परिसर में एक स्मृति स्तंभ लगभग तीन करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। यह स्तंभ ऐतिहासिक स्थल के वास्तुशिल्प को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया गया है। यह जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दी।


कार्यक्रम स्थल के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा
एक सदी से अधिक पुरानी दो मंजिला इमारत के केंद्रीय पोर्टिको के सामने स्थित एक बगीचे में स्तंभ का अनावरण मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। चालीस फुट की इस संरचना का निर्माण बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग (बीसीडी) द्वारा किया गया है। स्तंभ के शीर्ष पर बिहार का प्रतीक है जिसे कांस्य से बनाया गया है। वहीं प्रधानमंत्री के दौरे के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं और कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

शाम को बिहार विधानसभा परिसर पहुंचेंगे पीएम मोदी
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मोदी शाम को बिहार विधानसभा परिसर पहुंचेंगे और शताब्दी स्मृति स्तंभ का अनावरण करेंगे। वह कल्पतरु का एक पौधा भी लगाएंगे। बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने 12 जुलाई को प्रधानमंत्री के निर्धारित दौरे पर प्रसन्नता व्यक्त की थी, जो किसी भी प्रधानमंत्री के लिए राज्य विधानसभा का दौरा करने का पहला अवसर होगा। प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान एक बगीचे का नामकरण आधिकारिक तौर पर 'शताब्दी स्मृति उद्यान' के रूप में भी करेंगे। शताब्दी स्तंभ के पास स्थित इस उद्यान को 100 औषधीय पौधों से समृद्ध किया गया है। मोदी बिहार विधानसभा संग्रहालय और बिहार विधानसभा गेस्ट हाउस की रिमोट कंट्रोल के जरिए आधारशिला भी रखेंगे। इन दोनों परियोजनाओं को भी बीसीडी द्वारा निष्पादित किया जाएगा।

Content Writer

Ramanjot