सदन में विधायकों की पिटाई मामलाः स्पीकर ने दोषियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई का दिया निर्देश

4/9/2021 10:50:44 AM

पटनाः बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने पटना प्रमंडल के आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक को बजट सत्र के दौरान सभा परिसर में विधायकों के साथ हुए कथित दुर्व्यवहार के मामले में दोषी पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल तथा पटना प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक के दौरान 23 मार्च को बिहार विधानसभा परिसर में सभा सुरक्षा प्रहरी (मार्शल) की कमी की वजह से उनके साथ प्रतिनियुक्त बिहार पुलिस के जवानों और विधायकों के बीच हुई झड़प से संबंधित सभा सचिवालय के सीसीटीवी तथा नेता प्रतिपक्ष की ओर से उपलब्ध कराए गए वीडियो फुटेज को देखा गया।

सभाध्यक्ष ने बैठक में पदाधिकारियों द्वारा किए गए अनुरोध के आलोक में घटना से संबंधित सभी वीडियो फुटेज उन्हें उपलब्ध कराने का निर्देश सभा सचिवालय के प्रभारी सचिव को दिया और कहा कि व्यवहार तथा मर्यादा की लक्ष्मण रेखा लांघने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती, फिर चाहे वह विधायक हों या कोई पुलिस अथवा प्रशासनिक अधिकारी। उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा के सदस्यों के साथ हर हाल में सौम्यतापूर्वक व्यवहार किया जाना चाहिए। उनके सम्मान से कोई समझौता नहीं किया जा सकता और सदन की गरिमा सर्वोपरि है।

सिन्हा ने विधायकों से किए गए दुर्व्यवहार के दोषी पुलिसकर्मियों की पहचान द्दश्य, श्रव्य एवं साक्ष्य के आधार पर करते हुए उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश आयुक्त तथा पुलिस महानिरीक्षक को दिया। बैठक में बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव भूदेव राय और सभा सचिवालय के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।

Content Writer

Ramanjot