शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा- बिहार के विश्वविद्यालयों की वित्तीय अनियमितता की जांच करेगा कैग

11/30/2021 4:43:14 PM

पटनाः बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) को राज्य के विश्वविद्यालयों के खातों एवं वित्तीय अनियमितताओं की गहन जांच करने और विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को विधानसभा में भोजनावकाश से पूर्व की कार्यवाही के दौरान मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के ललित यादव के अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि कैग को राज्य के विश्वविद्यालयों के खातों एवं वित्तीय अनियमितताओं की गहन जांच करने और विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ निर्धारित नियमों के अनुसार कार्रवाई भी शुरू की जाएगी।

मंत्री के जवाब से असंतुष्ट यादव ने कहा कि जब सरकार को विश्वविद्यालय में बड़े पैमाने पर हुई वित्तीय अनियमितताओं की जानकारी थी तो उसे रोकने के लिए पहले ही ठोस कदम उठाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि ऑडिट कराना कैग की एक नियमित प्रक्रिया और कर्तव्य है। उन्होंने सदन की समिति से विश्विद्यालयों की अनियमितताओं की जांच कराए जाने की मांग की। यादव ने मामले की जाचं के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित करने की भी मांग की। इस पर मंत्री ने कहा कि कैग की जांच संतोषजनक नहीं रहने पर मामले की दोबारा जांच कराई जाएगी।

Content Writer

Ramanjot