नीतीश कुमार के स्वतंत्रता दिवस पर की गई घोषणाओं को मंत्रिमंडल की मंजूरी

8/18/2021 3:08:25 PM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की 75वें स्वतंत्रता दिवस पर बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन 3 कृषि महाविद्यालयों की स्थापना, सभी वर्ग की युवतियों के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना तथा प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक संवर्ग, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक संवर्ग का गठन और सरकारी कर्मियों के लिए महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत किए जाने की घोषणा को मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार ने इस आशय के सभी प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान कर दी है। कुमार ने बताया कि मंत्रिमंडल से मंजूरी के बाद बिहार कृषि विश्वविद्यालय के अधीन सबौर में कृषि जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, भोजपुर में नया कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय और पटना में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। उन्होंने बताया कि कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय, मीठापुर, पटना के लिए शैक्षणिक 42 तथा गैर शैक्षणिक नौ पदों कुल 51 पदों का राज्य स्कीम से सृजन तथा वित्त वर्ष 2021-22 में महाविद्यालय कार्यों के सुचारू रूप से संचालन के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय को 3 करोड़ रुपए के सहायक अनुदान की भी मंजूरी दी गई है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि भागलपुर के सबौर में कृषि जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के लिए शैक्षणिक 24 और गैर शैक्षणिक 15 पदों कुल 39 पदों का सृजन तथा चालू वित्त वर्ष में महाविद्यालय के सुचारू रूप से संचालन के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय को 3 करोड़ रुपए के सहायक अनुदान की स्वीकृति प्रदान की गई है। भोजपुर जिले के आरा में कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय के लिए शैक्षणिक 36 और गैर शैक्षणिक 19 पदों कुल 55 पदों के सृजन तथा चालू वित्त वर्ष में महाविद्यालय के संचालन के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय को 5 करोड़ रुपए के सहायक अनुदान की मंजूरी दी गई है। इस तरह चालू वित्त वर्ष में तीनों कृषि महाविद्यालयों के संचालन के लिए कुल 11 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

Content Writer

Nitika