आज से शुरू बिहार विधानमंडल का बजट सत्र, हंगामे के पूरे आसार

2/27/2023 1:18:02 PM

 

पटनाः बिहार विधानमंडल के सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र में हंगामे के पूरे आसार हैं। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इस सत्र के पहले दिन राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण देंगे। आर्लेकर ने 17 फरवरी को ही बिहार के 41वें राज्यपाल के रूप में पद भार ग्रहण किया है।

पहले दिन ही सदन में बिहार का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट भी पेश किया जाएगा। सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। 27 फरवरी से लेकर 05 अप्रैल तक चलने वाले इस सत्र के दौरान कुल 22 दिन सदन की कार्यवाही चलेगी। इस बीच होली और रामनवमी के अलावा शनिवार और रविवार के अवकाश रहने के कारण 16 दिन सदन की बैठक नहीं होगी। इस सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर बाद विवाद के लिए दो दिन, बजट पर सामान्य विमर्श के लिए दो दिन, तृतीय अनुपूरक के लिए एक दिन, बजट की अनुदान मांगों पर वाद विवाद तथा विनियोग के लिए 12 दिन, राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य के लिए दो दिन तथा गैर सरकारी संकल्प के लिए भी दो दिन का कार्य दिवस रखा गया है। बिहार में कानून व्यवस्था की स्थिति, 10 लाख लोगों को रोजगार देने के सरकार के वादे, किसानों की समस्या और अन्य ज्वलंत मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की विपक्ष ने पूरी तैयारी कर रखी है।

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि सदन में विपक्ष का व्यवहार शालीनता के साथ आक्रमक रहेगा। जनहित के मुद्दों को सदन के अंदर जोरदार ढंग से उठाया जाएगा और सरकार से उसका जवाब भी मांगा जाएगा। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि विपक्ष से अपेक्षा है कि वह सदन के सुचारू संचालन में सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि यदि विपक्ष नियम के तहत मुद्दे उठाएगा तो सरकार अवश्य जवाब देगी।
 

Content Writer

Nitika