BSSC तृतीय स्नातक परीक्षा का पेपर लीकः EOU ने शुरू की जांच, शिक्षा मंत्री बोले- दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई

12/24/2022 2:36:18 PM

पटना: बिहार में प्रतियोगिता परीक्षाओं में पेपर लीक होने का मामला नया नहीं हैं, बल्कि अधिकांश परीक्षाओं में पेपर लीक हो ही जाता है। ताज़ा मामला  बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा का पेपर लीक होने का है। दरअसल, बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तृतीय स्नातक स्तरीय प्रारंभिक परीक्षा हुई, जिसे 2 पालियों में लिया गया, लेकिन प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने के लगभग एक घंटा बाद ही परीक्षा का पेपर लीक हो गया। वहीं इस मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने जांच शुरू कर दी है।



दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगीः शिक्षा मंत्री
बता दें कि शुक्रवार को बिहार कर्मचारी चयन आयोग का पेपर था। पहली शिफ्ट सुबह 10.15 से 12.15 बजे तक थी, लेकिन 11 बजे के आसपास प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा। प्रथम पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद जब वायरल प्रश्न पत्र को मिलाया गया तो उसमें सेम सवाल आया था। इसके बाद अभ्यर्थी हंगामा करने लगे। इस मामले की जानकारी सबसे पहले छात्र नेता दिलीप कुमार ने इओयू और मीडिया कर्मियों को दी। हालांकि शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने इस मामले में कहा है कि इस पूरे मामले की जांच करवाकर दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।



आर्थिक अपराध इकाई ने शुरू की जांच
वहीं इस मामले पर भाजपा ने सरकार को घेराव किया है। नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा है कि सरकार का तंत्र पूरी तरह कमजोर हो चुका है । हर जगह इनके हस्तिनापुर के गुलाम जमे हुए हैं, जो बिहार के प्रतिभा का घोटाला कर रहे हैं। बता दें कि अब इस पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने प्राथमिकी दर्ज कर लिया है। पुरे मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम भी बनाई गई है। जिसके बाद से बीएससीसी परीक्षा पर रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है।

Content Editor

Swati Sharma