बिहार में जबरन धर्म परिवर्तन व निकाह पर BJP नेता ने उठाए सवाल, 2 जिलों के DM को लिखा पत्र

6/8/2021 3:41:48 PM

पटनाः बिहार की नीतीश सरकार में मंत्री और भाजपा नेता जनक राम ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में महादलित समुदाय की लड़कियों को कथित तौर पर अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन कर उनका निकाह कराए जाने को लेकर चिंता जताई है।

खान व भूतत्व मंत्री जनक राम ने मंगलवार को बताया कि इस संबंध में उन्होंने गोपालगंज और जमुई के जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को हाल ही में पत्र लिखकर इस मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इसी तरह का एक अन्य मामला मुजफ्फरपुर जिले में भी प्रकाश में आया है। जमुई के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को गत चार जून को लिखे पत्र में राम ने चन्द्रदीप थाना अन्तर्गत दीननगर गांव में महादलित समाज की एक नाबालिग लड़की का अपहरण कर एक विशेष समुदाय के कुछ लोगों द्वारा धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कराने और आरोपियों द्वारा पीड़िता के पिता और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दिए जाने का जिक्र किया। उन्होंने दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करने को कहा है, ताकि पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके।

गोपालगंज के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को गत छह जून को लिखे पत्र में राम ने कुचायकोट थाना अंतर्गत खानपट्टी गांव में महादलित समुदाय की एक लड़की का अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक द्वारा शादी करने के इरादे से जबरन अपहरण कर लिए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द न्याय मिल सके। उन्होंने इस तरह की घटनाओं को शर्मनाक एवं निंदनीय बताते हुए कहा कि महादलित परिवार के भाई-बहनों पर अत्याचार से समाज में असुरक्षा की भावना भी प्रबल होगी। ऐसी घटना से बाबा साहब अम्बेडकर जी के सोच एवं सिद्धांतों पर कुठाराघात होगा।

मंत्री ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार आम जनों, गरीब, दलितों एवं असहायों को न्याय देने के प्रति कटिबद्ध है। उल्लेखनीय है कि गत छह जून को बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी प्रदेश में विगत कुछ दिनों में दलितों पर अल्पसंख्यक समाज द्वारा कथित तौर पर अत्याचार किए जाने की घटनाएं काफी बढ़ जाने का आरोप लगाते हुए कहा था कि प्रशासन को हर जगह चौकसी की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static