नगर विकास मंत्री का निर्देश- बिहार में भी 15 अगस्त तक चलेगा ''गंदगी मुक्त भारत अभियान''

8/10/2020 11:18:58 AM

पटनाः बिहार का नगर विकास विभाग 15 अगस्त तक पूरे राज्य में 'गंदगी मुक्त भारत अभियान' चलाकर लोगों को साफ सफाई के साथ ही जल संचय और कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों के प्रति जागरूक करेगा।

बिहार के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा के निर्देश पर विभाग की ओर से सभी नगर आयुक्तों के साथ ही नगर परिषद और नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारियों को पत्र भेजकर कहा गया है कि पूरे देश में भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के मौके पर 15 अगस्त तक गंदगी मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्ति, कचरे का समुचित प्रबंधन, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और जल संचय के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

निर्देश में कहा गया है कि बिहार में इस अभियान के दौरान विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए और लोगों को खुले में शौच से मुक्ति, कचरे का समुचित प्रबंधन, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और जल संचय के साथ ही मास्क का उपयोग करने तथा दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाए। इसके अलावा इस अभियान के दौरान कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइजेशन, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और मच्छरों को मारने के लिए फागिंग कराने का भी निर्देश दिया गया है।

Edited By

Ramanjot