Bihar Weather Update: बिहार के 14 जिलों में बारिश की संभावना तो कई हिस्सों में पड़ेगी गर्मी, जानें आपके शहर का हाल

5/19/2023 12:56:14 PM

Bihar Weather Update: पटना सहित राज्य के करीब सभी क्षेत्रों में मौसम खुशनुमा बना हुआ है और तापमान में उतार-चढ़ाव भी जारी है। बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को राजधानी पटना के तापमान में 1.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। वहीं मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, आज यानी शुक्रवार को दक्षिणी व उत्तर बिहार को मिलाकर 24 जिलों में वर्षा का पूर्वानुमान नहीं है, जबकि उत्तर बिहार के 14 जिलों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश की संभावना हैं।



इन 14 जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने राज्य के 14 जिलों में तेज हवा, बारिश और आकाशीय बिजली की आशंका जताई है, जिसमें मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, किशनगंज, सुपौल और दरभंगा शामिल हैं।  गुरुवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अतिरिक्त बिहार के अन्य जिलों में भी गुरुवार को तापमान में गिरावट देखी गई। पिछले 24 घंटे में औरंगाबाद सबसे गर्म शहर रहा। यहां का अधिकतम तापमान  40.5  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान किशनगंज में 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दक्षिण बिहार में एक से दो डिग्री तापमान में कमी रही तो उत्तर बिहार में बहुत ज्यादा कम तापमान रहा।



24 घंटे में औरंगाबाद रहा सबसे गर्म
वहीं बुधवार और गुरुवार के बीच सात जिलों में 16 जगहों पर भारी और मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई। गुरुवार की दोपहर जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के दक्षिणी भागों में अगले 48 घंटे के बाद 2 से 3 डिग्री तापमान में वृद्धि का होने की संभावना है। 18 मई से 21 मई तक राज्य में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार के ऊपर से एक टर्फ लाइन उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ की ओर गुजर रहा है। जिसके कारण प्रदेश में बारिश की संभावना है।

Content Editor

Swati Sharma