बिहार विस चुनावः जानें क्यों कट गया बक्सर के बेटे पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय का टिकट

10/8/2020 6:45:34 PM

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में किसी का सितारा बुलंद होता दिख रहा है तो किसी की नैया डूबती। खैर बक्सर का बेटा नाम से परिचित बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय इस बार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। ऐसे में पूर्व डीजीपी के अरमानों पर बीजेपी के उम्मीदवारों की सूची ने पानी फेर दिया।

सूत्रों के अनुसार देखें तो ये मैथ बताती है कि बीजेपी ने बक्सर से जिन परशुराम चतुर्वेदी को टिकट दिया है। उनकी जनता खासतौर पर किसानों के बीच अच्छी पैठ है। परशुराम ने सियासत की शुरुआत ही किसान नेता के तौर पर की थी। वहीं 2017 में भी परशुराम खासे चर्चा का केंद्र बने थे जब उन्होंने बीजेपी आलाकमान से लोकसभा के टिकट की ही मांग कर फेसबुक पर खुलेआम पोस्ट कर दिया था। उस वक्त तो उनपर कार्रवाई की तलवार तक लटक गई थी, लेकिन किसानों का नेता होने के चलते वो पार्टी में बने रहे। जाहिर है कि BJP अपनी पार्टी के साथ किसानों के स्थानीय नेता को नाराज करने का जोखिम नहीं ले सकती थी।

आगे बता दें कि बक्सर और शाहपुर दोनों ही सीटें भाजपा की परंपरागत सीट हैं। इसे छोड़ने से बीजेपी ने इनकार कर दिया और अपने उम्मीदवारों के नाम भी सामने रख दिए। जाहिर है कि ऐसे में 'पांड़े जी' का टिकट कटना तय था। यानि कुल मिलाकर तीन कारण रहा- एक महाराष्ट्र सरकार के हमले का डर, दूसरा इलाके के धाकड़ उम्मीदवार का डर और तीसरा BJP की परंपरागत सीट का समीकरण। तो इन्हीं तीन टिकटों ने पांडे जी के लिए बिहार विधानसभा चुनाव को महाविकट बना दिया।

 

Moulshree Tripathi