कोलकाता में बिहार पर्यटन रोड शो का हुआ आयोजन, व्यवसायियों को बिहार में पर्यटन और निवेश के लिए किया गया आमंत्रित

Saturday, Jul 13, 2024-10:05 PM (IST)

कोलकाता/पटना: शनिवार को कोलकाता के होटल हयात में बिहार पर्यटन रोड शो का आयोजन किया गया। पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने कार्यक्रम में कोलकाता स्थित पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायी, ट्रैवेल एजेंट, टूर ऑपरेटर्स, होटेलियर्स आदि को संबोधित करते हुए उनसे बिहार पर्यटन विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों की जानकारी साझा की।
PunjabKesari
पर्यटन सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार में पर्यटन के क्षेत्र में सभी सर्किट्स में आधारभूत संरचनाओं के साथ पॉलिसी के स्तर पर काफी काम किया जा रहा है, जिसमें पर्यटन उद्योग में सब्सिडी से लेकर कई सुविधाएं दी जा रही है। इसके सकारात्मक परिणाम दिखाई दे रहे हैं, होटल सेक्टर में पांच सितारा होटलों का आगमन हुआ है। अंबुजा नियोटिया समूह ने 236 करोड़ रुपये के निवेश से होटल ताज की शुरुआत की है। बोधगया में हयात और सरोवर ग्रुप ने निवेश किया है। हमने धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। गत वर्ष 8 करोड़ से ज्यादा पर्यटक बिहार पहुंचे थे, इसमें अच्छी भागीदारी पश्चिम बंगाल के पर्यटकों की थी। हमारी पहल के बाद इंडिया टुडे के सालाना टूरिज़्म अवार्ड में बिहार ने तीन-तीन अवार्ड हासिल किए हैं। इस इकोसिस्टम को और भी बेहतर किया जा रहा है। सचिव ने पश्चिम बंगाल के पर्यटन सेक्टर से जुड़े हितधारकों को आगामी सितंबर माह में 21 और 22 सितंबर को आयोजित होने वाले पटना टीटीएफ के लिए आमंत्रित भी किया।
PunjabKesari
14 जुलाई तक कोलकाता में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में पर्यटन निदेशक श्री विनय कुमार राय की अगुवाई में बिहार पर्यटन विभाग के पदाधिकारियों द्वारा पर्यटकों को बिहार के धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों पर भ्रमण करने को आकर्षित  करते हुए कहा जा रहा है कि आप आएं और बिहार की अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों और ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सैर करें। बिहार में रामायण सर्किट, सूफी सर्किट, बौद्ध सर्किट, जैन सर्किट के साथ हेरिटेज, कल्चर और इको-टूरिज्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल आपका इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने ट्रैवेल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े निवेशकों और हितधारकों को बिहार में पर्यटन और यहां निवेश के लिए आमंत्रित किया गया। पर्यटन विभाग की टीम ने कहा कि आप सभी बिहार आइए और वहां के पर्यटन सर्किटों में सैर करिए। पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों के लिए हमने फैम टूर, लोकल कल्चरल प्रोग्राम, टूरिस्ट सेक्टर के इन्वेस्टर की समिट, वर्कशॉप आदि आयोजित करने वाले हैं। पटना में पर्यटन विभाग आप सबको वह सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है, जो सबके लिए एक आनंददायी अनुभव से परिपूर्ण होगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static