बिहार STET परीक्षा का शेड्यूल जारी, 9 से 21 सितंबर तक होंगे ऑनलाइन EXAM

8/31/2020 10:53:46 AM

पटनाः परीक्षार्थियों के लाख विरोध के बाद भी एसटीईटी यानि शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की पुनर्परीक्षा पर रोक नहीं लग सकी है। दरअसल, शिक्षा विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पुनर्परीक्षा को लेकर तारीखों के साथ केंद्रों की सूची जारी कर दी है।

शेड्यूल के अनुसार, एसटीईटी की पुनर्परीक्षा 9 सितंबर से 21 सितंबर तक होगी। परीक्षा के लिए पटना, भोजपुर, नालंदा, औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर, दरभंगा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्णिया और छपरा में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन तरीके से आयोजित होगी। वहीं परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

परीक्षा तीन पारियों में होगी। प्रत्येक पारी में 2 घंटे 30 मिनट की परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनने पर पाबंदी होगी। इसकी जगह परीक्षार्थी चप्पल पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं। परीक्षा भवन में किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल, ब्‍लूटुथ, पेजर, इरेजर और व्‍हाइटनर आदि रखने की अनुमति नहीं है। बता दें कि इस बार बदलाव के साथ ऑनलाइन परीक्षा बिहार बोर्ड खुद नहीं ले रहा, बल्कि बेल्ट्रॉन द्वारा लिया जा रहा है।

Ramanjot