बिहार Startup B Hub शुरू, Nitish Kumar ने किया उद्घाटन

2/9/2023 9:15:01 AM

 

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार स्टार्टअप बी हब का उद्घाटन किया। उन्होंने उद्घाटन के बाद बी-हब के काउंटर पर जाकर स्टार्टअप उद्यमियों से बातचीत की और उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही कंपनी द्वारा निर्मित उत्पाद एवं सेवाएं तथा लोगों को उससे मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में भी जाना।



मुख्यमंत्री को उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौन्ड्रिक ने बिहार स्टार्टअप नीति, 2022 के संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस नीति के तहत 10 वर्षों के लिए 10 लाख रुपए तक की ब्याज रहित सीड फर्निंग की व्यवस्था की गई है। महिलाओं द्वारा प्रारंभ स्टार्टअप को 5 प्रतिशत, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा दिव्यांगों के स्टार्टअप को 15 प्रतिशत अधिक राशि सीड फंड के रूप में देने का प्रावधान किया गया है। एक्सीलेरेशन प्रोग्राम में भागीदारी के लिए 3 लाख रुपए के अनुदान का प्रावधान भी है।



एंजेल निवेशकों से निवेश प्राप्त होने पर कुल निवेश का दो प्रतिशत सफलता शुल्क और सेबी पंजीकृत कैटेगरी एक तथा एंजेल समूह से प्राप्त फंड के बराबर अधिकतम 50 लाख रुपए तक के मैचिंग लोन की व्यवस्था बिहार स्टार्टअप फंड से की जाती है। कार्यक्रम में 28 नए स्टार्टअप को सीड फंड तथा एक स्टार्टअप को मैचिंग लोन कुल 1.78 करोड़ रुपए दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने गोरूरल फूड्स एंड बेवरीजेज प्राइवेट लिमिटेड को 38 लाख 80 हजार 835 रुपए का, यूनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट एलएलपी को 5 लाख रुपए का, डिमाया इंफोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड को 6 लाख रुपए का, क्यूरियस बी डिजाइन्स प्राइवेट लिमिटेड को 4 लाख, 20 हजार रुपए का तथा मीडिकवाइजर प्राइवेट लिमिटेड को 10 लाख रुपए का सांकेतिक चेक सौंपा।



इस अवसर पर उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौन्ड्रिक, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित उद्योग विभाग के अन्य वरीय अधिकारी एवं स्टार्टअप उद्यमी मौजूद थे।

Content Writer

Nitika