अररिया जिले के रानीगंज में बनेगा बिहार का दूसरा चिड़ियाघर, पर्यावरण मंत्री ने की घोषणा

3/9/2021 10:09:12 AM

पटनाः बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को घोषणा की कि अररिया जिले के रानीगंज में एक नया चिड़ियाघर स्थापित किया जाएगा।

बिहार विधानसभा में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के 737.75 करोड रुपए के बजटीय मांग पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए नीरज ने कहा कि राजधानी पटना में राज्य के एकमात्र चिड़ियाघर गांधी जैविक उद्यान के बाद रानीगंज में यह प्रदेश का दूसरा चिड़ियाघर होगा जो 89 एकड़ भूमि पर फैला होगा। उन्होंने यह भी कहा कि राजगीर में चिड़ियाघर सफारी का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

नीरज ने नीलगाय की बढ़ती संख्या को खतरा बताते हुए कहा कि उन्होंने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि विभाग ने प्रजनन दर और संख्या की जांच करने के लिए स्थाई उपाय के रूप में नीलगाय की नसबंदी का निर्णय लिया है और फिर उन्हें जंगलों में भेज दिया जाएगा। इसी तरह बंदर की बढ़ती संख्या के कारण राज्य में कुछ स्थानों पर खतरा को भी एक बड़ी समस्या बन जाना बताते हुए मंत्री ने कहा कि बंदरों को अररिया जिले के रानीगंज में 10 एकड़ भूमि में फैले बंदर घर में रखा जाएगा।

सदन में पेश ग्रामीण विकास विभाग के 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए 16,835.67 करोड़ रुपए की बजटीय मांग पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए विभागीय मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 20.36 करोड़ श्रम दिवस में से 11.16 करोड़ महिलाओं द्वारा सृजित हैं जो कुल का 55 प्रतिशत है।

Content Writer

Ramanjot