स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- बिहार के मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंकों की आई है कमी

3/12/2022 5:33:16 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सैंपल रेजिस्ट्रेशन सर्वे (एसआरएस) रिपोर्ट के हवाले से आज बताया कि राज्य के मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंकों की कमी आई है।

मंगल पांडेय ने शनिवार को बताया कि वर्ष 2016-18 में मातृ मृत्यु अनुपात 149 था, जो 2017-19 में घटकर 130 पर आ गया। इस तरह से मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंक यानी 12.8 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई है। इससे इन तीन सालों में लगभग 1500 माताओं की संभावित मृत्यु को रोका जा सका। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली की सुद्दढ़ता को मातृ मृत्यु अनुपात प्रमुखता से इंगित करता है।

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली में अप्रत्याशित सुधार, आधारभूत संरचनाओं के विकास, आधुनिक लेबर रूम का निर्माण सहित योग्य चिकित्सकों एवं नर्सों की नियुक्ति और नर्सों को प्रशिक्षण से मातृ मृत्यु अनुपात के आंकड़ों में उल्लेखनीय कमी देखने को मिली है। विशेष तौर पर बिहार में मातृ मृत्यु अनुपात में कमी लाने में स्वास्थ्य योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वित होना भी प्रमुख कारण बना है। मातृ मृत्यु अनुपात का घटना राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने की दिशा में एक सकारात्मक पहल है।

Content Writer

Ramanjot