PM नरेंद्र मोदी ने बिहार को दी 294 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात

9/10/2020 3:39:11 PM

पटनाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को मत्स्य, पशुपालन व कृषि विभाग से जुड़ी 294.53 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी है। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को ग्रामीण क्षेत्र को समृद्ध बनाने की योजना बताया और कहा कि गांव के सशक्त होने से ही देश मजबूत होगा।

पीएम मोदी ने गुरुवार को ऑनलाइन माध्यम से बिहार समेत 21 राज्यों में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने भोजपुरी भाषा में अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘रउआ सभे के प्रणाम बा..देशवा खातिर..बिहार खातिर..गांव के जिंदगी आसान बनावे खातिर आउर व्यवस्था ठीक करे खातिर डेयरी आउर कृषि से जुड़ले सैकड़ों करोड़ के योजना के लोकार्पण भइल बा। एकरा खातिर सौंसे बिहार के लोगन के बधाई दे तानी।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जितनी भी योजनाओं की शुरुआत हुई है, उनका लक्ष्य गांवों को इतना मजबूत बनाना है ताकि वे 21वीं सदी के भारत की ऊर्जा और ताकत बन सकें। उन्होंने कहा कि ब्लू रिवॉल्यूशन यानि मछली पालन, व्हाइट रिवॉल्यूशन यानी डेयरी से जुड़े काम और स्वीट रिवॉल्यूशन यानी शहद से जुड़े कार्यों से गांव को समृद्ध बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि गांव सशक्त बनेगा तो देश मजबूत होगा।

Ramanjot