"राष्ट्रीय स्तर पर अपराध दर के मामले में बिहार 25वें पायदान पर"

3/17/2021 10:27:51 AM

पटनाः बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि राज्य में विधि-व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सरकार के निरंतर किए गए प्रयासों का परिणाम है कि राष्ट्रीय स्तर पर अपराध दर के मामले में प्रदेश 25वें पायदान पर आ गया है।

बिजेंद्र यादव ने विधानसभा में मंगलवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए गृह विभाग की बजट मांग पर हुई चर्चा के जवाब में कहा कि राज्य में अपराध को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए गए और उसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में मामले के अनुसंधान को विधि-व्यवस्था से अलग कर दिया गया, जिससे मामलों की जांच में तेजी आई है। मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के जारी आंकड़े के अनुसार, अपराध दर के मामले में बिहार 25वें पायदान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि अपराध को नियंत्रित किया जा सकता है, उसे समाप्त नहीं किया जा सकता। किसी भी समाज में अपराध समाप्त हो जाने की आदर्श स्थिति को प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

यादव ने कहा कि वर्ष 2005 में जब एनडीए की सरकार बनी तब उस वर्ष राज्य में फिरौती के लिए किए गए अपहरण की संख्या 251 थी। पिछले पंद्रह वर्ष में किए गए गंभीर प्रयास की बदौलत वर्ष 2020 में फिरौती के लिए किएजाने वाले अपहरण की संख्या घटकर 42 रह गई। उन्होंने कहा कि अपराध पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने पुलिस विभाग को सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए हैं। साथ ही साइबर अपराध को नियंत्रित करने के लिए भी सुविधाएं दी गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

static