त्योहारी मौसम में "अश्लील गाने" बजाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई, बिहार पुलिस ने दी चेतावनी

2/18/2023 6:00:07 PM

पटनाः बिहार पुलिस ने त्योहारी मौसम के मद्देनजर चेतावनी दी है कि अश्लील गाने बजाने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अपर पुलिस महानिदेशक जे एस गंगवार के कहा कि जो गाने सुनने में शालीन प्रतीत नहीं होते हैं, उन्हें अश्लील माना जाएगा और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

"विभिन्न पंडालों पर रखीं जाएगी कड़ी नजर" 
पुलिस महानिदेशक ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि पुलिस कर्मी, पुरुष और महिला दोनों अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में गश्त करेंगे और इस दौरान विभिन्न पंडालों पर कड़ी नजर रखेंगे। साथ ही कहा कि लोग अश्लील गाने बजाने से बचें। उल्लेखनीय है कि हाल में विशेष शाखा द्वारा सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को एक पत्र भेजा गया था, जिसमें जातिसूचक और सांप्रदायिक बोल वाले गाने बजाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की सलाह दी गई थी।

पत्र में कहा गया था कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे सीवान और भोजपुर जैसे जिलों में इस तरह के गीतों पर ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है जिससे अक्सर सामाजिक तनाव पैदा होता है। इसके अलावा राज्य में बोली जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषा भोजपुरी में द्विअर्थी गीत लोगों के लिए असुविधा का कारण बनती है। गंगवार ने कहा, ‘‘अगर आपत्तिजनक गानों के खिलाफ दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होता है तो पुलिस से संपर्क करने में संकोच नहीं करना चाहिए। 

Content Editor

Swati Sharma