बिहार ने बाढ़ एवं सुखाड़ के प्रभाव को कम करने की दिशा में बढ़ाया एक और कदम, जल संसाधन मंत्री ने किया बेफिक्र App का शुभारंभ

5/10/2023 2:16:09 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): बिहार में बाढ़ एवं सुखाड़ के प्रभाव को कम करने के लिए आधुनिकतम तकनीक को अपनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए जल संसाधन विभाग की ओर से बुधवार को एक विशेष ऐप बेफिक्र (BeFIQR) का शुभारंभ किया गया। 



"सभी नदियों के अगले 3 और 4 दिनों के जलस्तर का पूर्वानुमान किया जाता हैं तैयार" 
सिंचाई भवन स्थित सभागार में आयोजित कार्यक्रम में Bihar System for Flood and Irrigation Quick Response (BeFIQR) App का शुभारंभ करते हुए जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि इस ऐप का उद्देश्य जल संसाधन विभाग के अंतर्गत बाढ़ एवं सिंचाई प्रक्षेत्र से संबंधित जरूरी सूचनाओं को स्वचालित प्रणाली के जरिए मुख्यालय से लेकर क्षेत्रीय स्तर के संबंधित पदाधिकारियों एवं व्यक्तियों तक रीयल टाइम में पहुंचाना है, ताकि वे इसके आधार पर समय रहते जरूरी कदम उठा सकें। संजय कुमार झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग की संस्था बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायक केंद्र (एफएमआईएससी) के अतर्गत स्थापित मेथेमेटिकल मॉडलिंग सेंटर द्वारा नवीनतम तकनीक, सेटेलाइट से प्राप्त चित्रों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए बिहार की सभी नदियों के अगले तीन और पांच दिनों के जलस्तर का पूर्वानुमान तैयार किया जाता है। विभाग द्वारा नहरी सिंचाई के लिए जल की उपलब्धता तथा जरूरत सहित सिंचाई प्रक्षेत्र से संबंधित जरूरी सूचनाओं का भी संधारण रखरखाव किया जाता है। 



संजय कुमार झा ने कहा कि इन आंकड़ो को मैनुअल तरीके से संबंधित पदाधिकारियों एवं व्यक्तियों तक भेजने में अधिक समय लगता था। हमने महत्वपूर्ण आंकड़ों को भेजने की प्रक्रिया और इनके उपयोग की समीक्षा के दौरान पाया कि यदि ये आंकड़े रीयल टाइम में भेजे जाएं, तो इनका और बेहतर उपयोग हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, बाढ़ एवं सिंचाई के आंकड़ों को स्वचालित तकनीक की मदद से क्षेत्रीय पदाधिकारियों एवं हितधारकों तक प्रसारित करने के लिए Bihar e-System for Flood and Irrigation Quick Response (BeFIQR) App की परिकल्पना की गई। इस ऐप के सुचारु संचालन के लिए इसे सिंचाई भवन की ऊपरी मंजिल पर बन रहे इंटिग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के साथ जोड़ा जाएगा।  



"'बेफिक' ऐप का शुभारंभ करते हुए मुझे खुशी"
संजय कुमार झा ने कहा कि 'बेफिक' ऐप का शुभारंभ करते हुए मुझे खुशी है। अब नदियों के पूर्वानुमान, जलस्तर की स्थिति, वर्षा की संभावना आदि से संबंधित जरूरी आंकड़े और अलर्ट संबंधित क्षेत्रीय अभियंताओं और जिला प्रशासन को रीयल टाइम में प्राप्त होंगे। इन आंकड़ों के जरिये जहां बाढ़ के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी, वहीं खतरे की स्थिति में समय रहते जरूरी कदम उठाये जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस विशेष ऐप में जल प्रबंधन की आधुनकितम तकनीक का समावेश किया गया है। इससे केंद्रीय जल आयोग, भारतीय मौसम विभाग और बिहार मौसम सेवा केंद्र इत्यादि से प्राप्त आंकड़ों का भी बेहतर उपयोग किया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताया कि बेफिक्र ऐप बिहार में बाढ़ एवं सिंचाई के बेहतर प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 

Content Editor

Swati Sharma