फसल क्षति और आपदा प्रभावित लोगों मदद देगी बिहार सरकार, आज से कराया जाएगा आकलन

9/14/2021 10:06:37 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कृषि में हुई क्षति और आपदा से प्रभावित लोगों को राज्य सरकार मदद देगी, इसके लिए आज (मंगलवार) से पूरे प्रदेश में आकलन कराया जाएगा।

नीतीश कुमार ने सोमवार को ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम के बाद संवाददाता से बातचीत में कहा कि कृषि क्षति और आपदा से प्रभावित दोनों को ही मदद करनी है इसलिए उनकी सरकार ने यह तय किया कि कल से अगले चार-पांच पूरे राज्य में नुकसान का विस्तार से आकलन कराया जाए। अब तक देखा गया है कि कई बार क्षति के संबंध में कृषि विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग की बातें अलग-अलग होती थी। उन्होंने कहा कि मंगलवार से हर एक जिले में प्रभारी मंत्री जाएंगे और उनके साथ बैठक में सभी अधिकारी रहेंगे। इसके अलावा उस क्षेत्र के विधायक, विधान परिषद के सदस्य, सांसद और अन्य जनप्रतिनिधि भी रहना चाहे तो रह सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैठक में सब लोगों की बात को सुनकर एक-एक चीज का आंकलन किया जाएगा ताकि कोई भी प्रभावित छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी कहीं सूखे की स्थिति नहीं है लेकिन यदि कोई वर्षा या बाढ़ के कारण फसल नहीं लगा सका है तो ऐसे किसानों को भी सरकार मदद देगी। इसमें किसी प्रकार की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए।

नीतीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा कि राज्य में बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम ने हर जगह जाकर स्थिति देखी है और बिहार के संबंधित विभाग के अधिकारियों ने भी उन्हें स्थिति से अवगत कराया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय टीम को भी लगा है कि बाढ़ से राज्य को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वे लोग स्थिति देख कर गए हैं और अब उन्हें जो भी मदद देनी होगी वे देंगे लेकिन राज्य सरकार अपने स्तर से एक-एक चीज का आकलन करके बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दे रही है।

Content Writer

Ramanjot