कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बिहार सरकार ने उठाए प्रभावी कदमः राज्यपाल फागू चौहान

2/20/2021 11:47:10 AM

पटनाः बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना महामारी के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए ठोस कदम उठाने और इसके संक्रमण को रोकने में सफलतापूर्वक काम करने के साथ ही समाज के सभी वर्गो का न्याय के साथ सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रत्यनशील है।

फागू चौहान ने बिहार विधान मंडल के बजट सत्र के पहले दिन इसके दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए काफी प्रभावी कदम उठाए गए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयास से कोरोना से संक्रमित रोगियों के ठीक होने का प्रतिशत बिहार में 99.19 रहा जबकि राष्ट्रीय औसत 97.31 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कोरोना संक्रमण से मरने वाले रोगियों का प्रतिशत राष्ट्रीय स्तर पर 1.43 है जबकि बिहार में यह मात्र 0.58 है।

राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान में बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 587 रह गई है जबकि बाकी संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के प्रथम दौर में डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण कराया गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के प्रयास से देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन नाम के दो टीके का उत्पादन और इस्तेमाल किया जा रहा है। वर्तमान में फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स को टीके दिलवाए जा रहे हैं।

फागू चौहान ने कहा कि अगले दौर में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 50 वर्ष से कम गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। उन्होंने कहा कि अबतक चार लाख 95 हजार 792 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। राज्य में प्रति दस लाख जनसंख्या पर एक लाख 72 हजार 425 लोगों का कोरोना जांच किया गया जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह संख्या एक लाख 49 हजार 440 है।

Content Writer

Ramanjot