बिहार के किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से मिलेगा अटूट समर्थन, कृषि मंत्री चौहान ने दिलाया भरोसा

Friday, Jul 12, 2024-11:40 AM (IST)

पटना: बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक की और राज्य में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) की प्रगति और अन्य संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। वहीं, नई दिल्ली के कृषि भवन में आयोजित बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे को राज्य के किसानों को अटूट समर्थन देने का भरोसा दिलाया।

चौहान ने विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में की चर्चा
शिवराज सिंह चौहान ने बिहार के कृषि मंत्री पांडे से विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की। चौहान ने बिहार की कृषि पहल को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत आवंटित धनराशि की समीक्षा करने का आश्वासन दिया तथा इस संबंध में नए प्रस्ताव मांगे। केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि बिहार के किसानों को केंद्रीय स्तर पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि देश में कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए केंद्र और राज्य दोनों को तालमेल पूर्ण प्रयास करने चाहिए।

"बीजों की निर्बाध आपूर्ति"
बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे ने राज्य में कृषि विज्ञान केंद्रों को सशक्त करने की अनिवार्यता पर बल दिया। इस पर केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया कि कृषि विज्ञान केंद्रों की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही मंगल पांडे ने राज्य में मक्का और मखाना की उत्पादन क्षमता के लिए केंद्र से सहयोग करने को कहा। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खरीफ और रबी के बीजों की निर्बाध आपूर्ति पर जोर दिया।चौहान ने खरीफ सीजन के लिए बीजों की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा रबी सीजन के बीजों की आपूर्ति के लिए शीघ्र योजना बनाने के लिए भी समीक्षा करने का आह्वान किया।कृषि भवन में हुई बैठक में पांडे के साथ राज्य के अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static