बिहार सरकार की केंद्र से मांग- तेल कंपनियों, बैंक व इथेनॉल ईकाई के बीच कराएं त्रिपक्षीय करार

8/14/2021 12:51:39 PM

पटनाः बिहार सरकार ने केंद्र से राज्य में इथेलॉल उद्योग की स्थापना की इच्छुक इकाइयों को शीघ्र ऋण उपलब्ध कराने के लिए तेल विपणन कंपनी, बैंक और इथेनॉल इकाई के बीच त्रिपक्षीय करार सुनिश्चित कराने की मांग की।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात के बाद जारी बयान में बताया कि पुरी से आग्रह किया गया कि मंत्रालय के निर्देशन में बिहार में उत्पादित इथेनॉल की 100 प्रतिशत बायबैक की गारंटी के लिए तेल विपणन कंपनियों, बैंक और इथेनॉल ईकाई के बीच त्रिपक्षीय करार सुनिश्चित कराएं ताकि बिहार में इथेनॉल उद्योगों की स्थापना के लिए इच्छुक ईकाइयों को यथाशीघ्र बैंक ऋण उपलब्ध हो।

हुसैन ने बताया कि कि बेहद कम समय में बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए 30382.15 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं जिस पर उद्योग विभाग की तरफ से त्वरित कार्रवाई करते हुए निवेशकों को प्रस्ताव की स्वीकृति का प्रमाणपत्र भी दे दिया गया है। लेकिन, त्रिपक्षीय करार के अभाव में ऋण उपलब्ध कराने में बैंक द्वारा उदासीनता बरती जा रही है। यदि तेल विपणन कंपनी, बैंक और इथेनॉल उत्पादन ईकाई के बीच सात साल के लिए 100 प्रतिशत बायबैक का त्रिपक्षीय करार केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सहयोग से सुनिश्चित होता है तो बिहार में इथेनॉल उद्योग की स्थापना तेजी से हो सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static