उद्योग मंत्री शाहनवाज बोले- देश का एथेनॉल हब बनेगा बिहार, विदेशी मुद्रा की बचत में मिलेगी मदद

3/20/2021 11:55:01 AM

पटनाः बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से इथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति 2021 लॉन्च की, जिससे बिहार ऐसी नीति लाने वाला देश का पहला राज्य हो गया है।

शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को इथेनॉल उत्पादन संवर्धन नीति 2021 लॉन्च करने के बाद कहा कि इस नीति से निवेशकों को राज्य में एथेनॉल उत्पादन इकाई स्थापित करने का प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह कहने में मुझे खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार से एथेनॉल उत्पादन की अनुमति मिलने के बाद बिहार ऐसी नीति लाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।'' हालांकि उन्होंने कहा कि वर्ष 2007 में केंद्र की तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने बिहार को एथेनॉल उत्पादन करने की अनुमति नहीं दी थी।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एथेनॉल उत्पादन के लिए पंद्रह वर्ष पहले अनुमति मांगी थी लेकिन केंद्र की तत्कालीन संप्रग सरकार ने अनुमति नहीं दी, जिससे बिहार को भारी नुकसान उठाना पड़ा। अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विजनरी नेतृत्व में बिहार में नई एथेनॉल उत्पादन नीति लाने में सक्षम हुआ है। यह बिहार के लिए औद्योगिक क्रांति माना जाएगा।

हुसैन ने कहा कि बिहार देश का एथेनॉल हब बनेगा इससे और पेट्रोल-डीजल का आयात घटाकर विदेशी मुद्रा की बचत में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में एथेनॉल का उत्पादन होने से देश के पेट्रोल पर आयात खर्च में भी भारी कमी आएगी। उन्होंने बताया कि बिहार को अभी तक एथेनॉल उत्पादन इकाई स्थापित करने के 25 से 30 प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। सभी निवेश प्रस्ताव को एकल खिड़की क्लियरेंस प्रणाली के जरिए स्वीकृति दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static