लोक आस्था के महापर्व छठ पर भक्तिमय हुआ बिहार, लोगों में दिख रहा भारी उत्साह; पुलिस प्रशासन भी अलर्ट

10/30/2022 12:24:06 PM

पटनाः लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है और लोगों में उत्साह और रौनक देखने को मिल रही है। राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के लोग आज अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य देंगे, जिसके लिए जहां साफ-सफाई से लेकर सुरक्षा और अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं छठ व्रतियों में उत्साह और रौनक देखते ही बन रही है। 



घर-घर में गूंजने लगे छठ के गीत
छठ की छटा आज पूरी राजधानी में छाई हुई है। घर से लेकर घाट तक, गलियों से लेकर सड़कों तक... हर तरफ आकर्षक सजावट दिख रही है। पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है। पटना प्रशासन ने भक्तों की सुविधा और सूचना तक आसान पहुंच के लिए गुरुवार को ‘छठ पूजा' मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के घर-घर में छठ के गीत गूंजने लगे हैं। ‘‘केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेड़राय, आदित लिहो मोर अरगिया., दरस देखाव ए दीनानाथ., उगी है सुरुजदेव., हे छठी मइयातोहर महिमा अपार., कांच ही बास के बहंगिया बहंगी लचकत जाय....., गीत सुनने को मिल रहे हैं।'' 



छठ घाट पर किए गए पुख्ता चिकित्सीय इंतजाम
राज्य सरकार ने हर छठ घाट पर सुरक्षा तय करने के लिए जिला प्रशासन को आदेश दिया है। प्रमुख घाटों पर गोताखोरों के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जिससे किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हो। राजधानी में गंगा घाटों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। खासकर, किसी भी तरह की कोई भगदड़ न मचे, इसका ख्याल रखने की पूरी कोशिश जिला प्रशासन कर रहा है। पटना नगर निगम की ओर से शहर के पार्क एवं सार्वजनिक स्थलों पर बने तालाबों में गंगाजल डाला जा रहा है। गंगाजल अस्थायी और स्थायी दोनों प्रकार की तालाबों में नि:शुल्क डाला जा रहा है। छठ घाट पर पुख्ता चिकित्सीय इंतजाम किए गए हैं। आपात परिस्थिति में एंबुलेस की मदद ली जा सकती है।

Content Writer

Ramanjot