बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को लगा बड़ा झटका, 24.1 फीसदी महंगी हुई बिजली

3/23/2023 4:54:21 PM

पटनाः बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। राज्य में आज यानी गुरूवार को बिजली की नई दरों का ऐलान किया गया है। विद्युत विनियामक आयोग के चेयरमैन शिशिर सिन्हा ने राज्य में बिजली दरों में 24.10 प्रतिशत  बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके अलावा फिक्स्ड शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है।

जानकारी के मुताबिक, ट्रांसमिशन कंपनियों ने बिजली बिल में 40 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था। विद्युत विनियामक आयोग ने इन याचिकाओं पर सुनवाई कर बिजली दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब विधुत उपभोक्ताओं को सवा गुना ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा बिजली बिल फिक्स्ड चार्ज में भी दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है। बिजली दर में जो बढ़ोतरी की गई है वह सभी कैटेगरी के लिए एक साथ लागू होगी। अब बिहार में बिजली करीब 2 रुपये प्रति यूनिट महंगाी हो सकती है।

बता दें कि पहले राज्य में शहरी इलाकों में 100 यूनिट तक बिजली उपभोग करने पर उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 6.10 रूपए खर्च करने पड़ते थे और  अब 100 यूनिट तक बिजली उपभोग करने पर उपभोक्ताओं को 150-200 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे और 100 यूनिट से ज्यादा बिजली उपभोग करने पर उपभोक्ताओं को 1.67 रुपए प्रति यूनिट ज्यादा देने हाेंगे। 

Content Editor

Swati Sharma