भागलपुर: NTPC में एफजीडी परियोजनाओं की पहली चिमनी शुरू, निदेशक उज्ज्वल भट्टाचार्य ने किया उद्घाटन

9/29/2023 2:42:07 PM

भागलपुर: ऊर्जा क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के बिहार में कहलगांव स्थित फ़्लू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) परियोजनाओं की पहली चिमनी शुरू हो गई है। एनटीपीसी के निदेशक (परियोजना) उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य ने गुरुवार को कहलगांव स्थित 2340 मेगावाट वाले बिजली संयंत्र में पर्यावरण अनुपालन प्रयासों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत फ़्लू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) परियोजनाओं की पहली चिमनी (यूनिट- 5) शेल कास्टिंग का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया।

उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य ने एफजीडी परियोजनाओं के क्रियान्वयन में कहलगांव टीम के समर्पित प्रयासों की सराहना की। उन्होंने परियोजना के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए कर्मचारियों और संबंधित एजेंसियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी लिमिटेड के कोयला आधारित कहलगांव बिजली संयंत्र की 210 मेगावाट वाली चार इकाइयों और 500 मेगावाट की तीन इकाइयों के सहयोग से कुल 2340 मेगावाट विद्युत का उत्पादन निर्बाध रूप से जारी है। उक्त बिजली संयंत्र अपने स्थापना के समय बिहार राज्य में एनटीपीसी का एकमात्र इकाई था।

उद्घाटन के दौरान कहलगांव संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक एन.पी. शाहर ने मुख्य अतिथि उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य, निदेशक (परियोजनाएं) एनटीपीसी लिमिटेड का स्वागत किया तथा उन्होंने पर्यावरण अनुपालन सुनिश्चित करने पर कहलगांव बिजली संयंत्र में चल रही एफजीडी परियोजनाओं का विस्तृत जानकारी प्रस्तुत किया। इस मौके पर डीएसजीएसएस बाबजी, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-ढ्ढ), एवं एन.पी. शाहर परियोजना प्रमुख (कहलगांव), सहित कहलगांव बिजली संयंत्र, बीएचईएल और विभिन्न संबद्ध एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकरी उपस्थित थे। 

Content Writer

Ramanjot