बापूधाम मोतिहारी स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय स्टेशन, यात्रियों को मिलेगी ये खास रेल सुविधा

2/27/2023 1:16:16 PM

 

समस्तीपुरः बिहार में पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल के बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा।

पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने यहां बताया कि रेल मंत्रालय यात्रियों को विश्वस्तरीय रेल सुविधा प्रदान करने के लिए बापूधाम मोतिहारी स्टेशन का चयन किया है। उन्होंने बताया कि स्टेशन का सौंदर्यीकरण दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें प्रथम चरण में 194 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस कार्य के लिए निविदा जारी कर दी गई है।

वहीं वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होगी और यहां तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल होगा। उन्होंने कहा कि स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर अनुभव एवं विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। साथ ही स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन, एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे। इसके अलावा यात्रियों को खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम व इंटरनेट सहित अन्य सुविधा शामिल होंगे।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास के उपरान्त बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था के तहत आगमन और प्रस्थान भवन का भी निर्माण किया जाएगा ताकि यात्रियों की भीड़ नियंत्रित रहे।
 

Content Writer

Nitika