पटना में 78.93 करोड़ के निवेश से बनेगा बापू टावर, राष्ट्रपिता को लेकर जागरूक होगी युवा पीढ़ी

3/16/2021 11:07:41 AM

पटनाः बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि सरकार राजधानी पटना में 78.93 करोड़ रुपए के निवेश से बापू टावर का निर्माण कराएगी, जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न पक्ष के संबंध में युवा पीढ़ी को जागरूक करने में मदद मिलेगी।

अशोक चौधरी ने विधानसभा में सोमवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भवन निर्माण विभाग की बजट मांग पर हुई चर्चा के जवाब में कहा कि सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न पक्ष के संबंध में युवा पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से राजधानी पटना में 78.93 करोड़ रुपए की लागत से बापू टावर का निर्माण कराएगी। उन्होंने कहा कि सात एकड़ जमीन में बनाए जाने वाला यह टावर आधुनिक तकनीक से लैस होगा।

मंत्री ने कहा कि देश के विकास के लिए युवा पीढ़ी के लिए विज्ञान के प्रति रुचि विकसित करना जरूरी है और पूर्व राष्ट्रपति एवं वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का भी इस पर विशेष जोर रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डॉ. कलाम को कई मौकों पर आमंत्रित किया और बिहार के विकास के लिए आशीर्वाद भी प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पटना में 397 करोड़ रुपए के निवेश से साइंस सिटी का विकास कर रही है।

अशोक चौधरी ने बताया कि बोधगया में 145 करोड़ रुपए की लागत से महाबोधि कल्चर सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। इसी तरह इस सेंटर के निकट 128 करोड़ रुपए के निवेश से एक राजकीय अतिथिशाला का भी निर्माण किया जाएगा।

Content Writer

Ramanjot