बजरंग दल और BJP कार्यकर्ताओं ने फूंका महुआ मोइत्रा-लीना का पुतला, धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप

7/8/2022 12:03:00 PM

नवादा/पटनाः बिहार के नवादा जिले में बजरंग दल के सदस्यों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर आहत करने के विरोध में गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा और डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली' निर्देशक लीना मणिमेकलई का पुतला फूंका।

नवादा के बजरंग दल प्रभारी जितेंद्र प्रताप जीतू ने पत्रकारों से कहा, ‘‘नवादा के प्रजातंत्र चौक पर बड़ी संख्या में बजरंग दल और भाजपा कार्यकर्ता एकत्रित हुए और तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा और डॉक्युमेंट्री फिल्म ‘काली' की निर्देशक लीना मणिमेकलई का पुतला फूंका। इन दोनों ने हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी भी कीमत पर किसी भी हिंदू देवी-देवताओं का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे।'' वहां मौजूद भाजपा महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष माधवी बरनवाल ने संवाददाताओं से कहा कि फिल्म का पोस्टर काफी आपत्तिजनक है। पटना में कोतवाली थाने में भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता महुआ मोइत्रा और लीना मणिमेकलाई के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए जमा हो गए। हालांकि पुलिस ने महुआ मोइत्रा और लीना मणिमेकलाई के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया। 

राज्य के वरिष्ठ भाजपा नेता बरुण कुमार सिंह ने कहा, ‘‘कोतवाली थाने के थानाध्यक्ष ने दोनों के खिलाफ हमारी शिकायत को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और पुलिस ने हमारे साथ भी दुर्व्यवहार किया।'' मोइत्रा ने मंगलवार को अपनी इस टिप्पणी से विवाद खड़ा कर दिया कि उन्हें ‘‘एक व्यक्ति के रूप में काली देवी को मांस खाने वाली और शराब स्वीकार करने वाली देवी के रूप में कल्पना करने का पूरा अधिकार है'' क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने तरीके से देवी-देवताओं की पूजा करने का अधिकार है। लीना मणिमेकलाई की एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म के पोस्टर पर चल रहे विवाद के बीच यह टिप्पणी आई है जिसमें एक महिला को देवी काली की वेशभूषा में सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। पोस्टर को लेकर बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया के बीच दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में निर्देशक के खिलाफ कई प्राथमिकी और बिहार में कई शिकायतें दर्ज की गईं।

Content Writer

Ramanjot