आग से बचाव के गुर सीखेंगे औरंगाबाद के लोग, अग्निशमन विभाग ने शुरू किया जागरूकता अभियान

2/13/2022 1:59:07 PM

औरंगाबादः बिहार के औरंगबाद जिले में अगलगी की घटना से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग और अग्निशमन विभाग की ओर से जागरूकता अभियान की शुरूआत शनिवार से की गई। जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से दो जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ ग्रामीण इलाकों में लोगों को अग्नि से बचाव के लिए जागरूक करेंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी की शुरूआत होने वाली है ऐसे में आगलगी की घटनाएं जिले में कहीं घटित न हो अथवा कमसे कम घटनाएं हो , इसके लिए यह अभियान शुरू किया गया है, तथा इन घटनाओं से निपटने के हमारी टीम के कार्य में थोड़ी और जागरूकता लाने की आवश्यकता हैं जिसको लेकर आज आपदा विभाग एवं अग्निशमन विभाग के द्वारा दो जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो जिले के सभी 11 प्रखंडों में जाकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाएंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि ये रथ प्रतिदिन दो प्रखंडों के लगभग 14 पंचायतों का भ्रमण करेंगे और अगलगी की घटनाओं से बचाव पर आधारित जागरूक करेंगे। साथ ही लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन रथों के साथ नुक्कड़ नाटक दल भी रहेगा जिसके द्वारा जनहित में जीवंत कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अगलगी की घटना से पीड़ित परिवार पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। कुछ विशेष सावधानियों को अपनाकर इन घटनाओं को रोका जा सकता है एवं आग लगने पर उस पर शीघ्र काबू पाया जा सकता है जिसको लेकर जनजागरूकता जरूरी है। इस अवसर पर जिला अग्नि समादेष्टा पदाधिकारी रितेश कुमार पाण्डेय, आपदा प्रबंधन विभाग के मणिकांत, अग्निशमन पदाधिकारी मनोज कुमार परवाना, नववैभव एवं अग्निक कुंदन कुमार समेत कई अन्य मौजूद रहे।

News Editor

Ramanjit Singh