बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग पर अश्विनी चौबे बोले- राज्य के लिए PM के मन में बहुत बड़ा स्थान

10/2/2021 3:39:32 PM

इंदौर/पटनाः बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार इस राज्य को शुरुआत से ही खास तवज्जो देती रही है और समूचे पूर्वी व पूर्वोत्तर भारत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन में बहुत बड़ा स्थान है।

बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग के बारे में पूछे जाने पर चौबे ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘(केंद्र सरकार द्वारा) बिहार को शुरुआत से ही खास तवज्जो दी जाती रही है। प्रधानमंत्री ने बिहार को वर्ष 2015 में 1.25 लाख करोड़ रुपए का विशेष पैकेज दिया था जो राज्य के विकास में जमीनी स्तर पर काम आया।'' बिहार से ही ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के मन में बिहार समेत समूचे पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए बहुत बड़ा स्थान है। जब तक इन इलाकों का विकास नहीं होगा, तब तक भारत का विकास अधूरा रहेगा।''

गौरतलब है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग राजनीतिक हलकों में समय-समय पर उठती रही है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा था कि उनकी सरकार ने यह मांग अब तक छोड़ी नहीं है। इस बीच, चौबे ने निजी उपक्रम बर्नेट होम्योपैथी की इकाई का इंदौर में उद्घाटन किया। वह केंद्र सरकार में पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभागों के राज्य मंत्री हैं। चौबे ने इंदौर में खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक लेने के बाद कहा कि किसानों से खाद्यान्न की खरीद को लेकर केंद्र और राज्य सरकार में बढ़िया तालमेल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static