बिहार में नगर निगम चुनाव की नई तारीखों का ऐलान तो सुशील मोदी का नीतीश सरकार पर आरोप, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

12/1/2022 6:21:29 PM

 

पटनाः बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने नए सिरे से मतदान की तारीख की घोषणा कर दी है। वहीं निकाय चुनावों की घोषणा के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने नीतीश सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चुनाव में अतिपिछड़ों को आरक्षण नहीं देना चाहती है। आइए, नजर डालते हैं ऐसी ही दिनभर की बड़ी खबरों पर...

बिहार में नगर निगम चुनाव की नई तारीखों का ऐलान
बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने नए सिरे से मतदान की तारीख की घोषणा कर दी है। आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने बुधवार को यहां बताया कि 224 नगरपालिका सीट के लिए दो चरणों में मतदान करवाया जाएगा। पहले चरण का मतदान 18 दिसंबर को होगा। इसके वोटों की गिनती 20 दिसंबर को होगी। वहीं दूसरे चरण में मतदान 28 दिसंबर को और मतगणना 30 दिसंबर को होगी।

सुशील मोदी का नीतीश सरकार पर आरोप
बिहार में निकाय चुनावों की घोषणा के बाद सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। इसी बीच राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने नीतीश सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चुनाव में अतिपिछड़ों को आरक्षण नहीं देना चाहती है।

CM नीतीश ने फिर की ‘वन नेशन वन टैरिफ' की मांग
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिजली क्षेत्र के लिए एक बार फिर ‘वन नेशन वन टैरिफ' की मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को समझना होगा कि जब पूरा देश एक है और विकास पूरे देश का होना है, देश के हर नागरिक और हर इलाके के कल्याण का काम करना है तो फर्क क्यों रखा जाता है।

शराबबंदी क़ानून के तहत निर्दोष लोगों को भेजा जा रहा जेल -गिरिराज सिंह
बिहार के मुजफ्फरपुर में पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरकार शराबबंदी क़ानून के तहत निर्दोष लोगों को जेल भेज दे रही हैं।

सतत् जीविकोपार्जन योजना लक्षित परिवारों के लिए आय वृद्धि का बेहतर स्रोतः मुख्य सचिव
सतत् जीविकोपार्जन योजना लक्षित परिवारों के लिए आय वृद्धि का बेहतर स्रोत है, जिसके लिए सरकार प्रति परिवार एक लाख रुपए तक निवेश में सहयोग हेतु कृतसंकल्प है। उक्त बातें सूचना भवन के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कही।

कुढ़नी उपचुनाव को लेकर तेजस्वी यादव बोले- भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही ओवैसी की पार्टी
बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की कुढ़नी विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए सभी दलों ने प्रचार शुरू कर दिया हैं। वहीं कुढ़नी सीट पर ओवैसी की पार्टी ने मुर्तजा अंसारी को चुनावी मैदान में उतारा है। अंसारी जेडीयू कैंडिडेट मनोज कुशवाहा का खेल बिगाड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अब कुढ़नी उपचुनाव जेडीयू के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। इसी बीच तेजस्वी यादव ने तुर्की प्रचार के दौरान कहा कि ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

विश्व एड्स दिवस पर तेजस्वी का युवाओं से आह्वान- इस बीमारी से शर्मसार होने की जरूरत नहीं
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि एड्स बीमारी से शर्मसार होने या डरने की जरूरत नही है तथा एड्स पीड़ितों से घृणा नहीं करनी चाहिए। विश्व एड्स दिवस पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री यादव ने युवाओं का आह्वान किया कि उन्हें बिना किसी शर्म और भय के इसकी जांच करानी चाहिए।

वरमाला के दौरान दूल्हे को हकलाता देख दुल्हन ने शादी से किया इनकार
बिहार के खगड़िया जिले से अनोखा मामला सामने आया है, जहां पर वरमाला के दौरान दुल्हन ने दूल्हे को हकलाता देखकर शादी से इनकार कर दिया। इसके बाद लड़की पक्ष वालों ने दूल्हे और बारातियों को बंधक बना लिया।

कलयुगी बेटे की शर्मनाक करतूतः संपत्ति के लिए मां-बाप को उतारा मौत के घाट
बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से रिश्तों को शर्मसार करने का मामला सामने आया है, जहां पर एक कलयुगी बेटे ने संपति के लिए मां बाप को मौत के घाट उतार दिया। डबल मर्डर से इलाके में सनसनी फ़ैल गई है। वहीँ पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

CM नीतीश का अधिकारियों को निर्देश- प्रकाश पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं का रखें विशेष ध्यान
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को प्रकाश पर्व के दौरान सभी श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने 27 से 29 दिसंबर तक आयोजित होने वाले प्रकाश पर्व की तैयारियों का बुधवार को जायजा लेने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रकाश पर्व के दौरान सभी श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखें और बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Content Editor

Swati Sharma